राष्ट्रीय

राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का एक और केस दर्ज? जानिए- क्या है पूरा मामला?

Arun Mishra
13 April 2023 5:21 AM GMT
राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का एक और केस दर्ज? जानिए- क्या है पूरा मामला?
x
वीर सावरकर के पोते ने महाराष्ट्र की एक अदालत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई है।

Rahul Gandhi : कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं हैं. राहुल गांधी के खिलाफ एक और आपराधिक मानहानि का मामला दर्ज हुआ है. दरअसल, वीर सावरकर के पोते ने महाराष्ट्र की एक अदालत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दर्ज कराई है।

इसमें उन्होंने राहुल पर लंदन में अपने संबोधन के दौरान सावरकर पर झूठे आरोप लगाने का इल्जाम लगाया। सावरकर के पोते सात्यकी सावरकर ने कहा कि उनके वकीलों ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 499 और 500 के तहत शिकायत के साथ शहर की अदालत का रुख किया है। सात्यकी ने से कहा, 'चूंकि अदालत के अधिकारी आज अनुपस्थित थे, इसलिए उन्होंने हमें मामले की संख्या जानने के लिए शनिवार को फिर आने को कहा।'

क्या है सात्यकी का आरोप

न्यूज एजेंसी पीटीआई से बातचीत में सात्यकी ने कहा, 'राहुल गांधी ने इस घटना के बारे में बताते हुए पूछा कि क्या यह कायराना हरकत नहीं है। सबसे पहली बात राहुल गांधी की ओर से सुनाई गई यह घटना काल्पनिक है। वैज्ञानिक प्रवृत्ति के व्यक्ति सावरकर के जीवन में ऐसी कोई घटना नहीं घटी थी। वह लोकतंत्र में विश्वास करते थे और उन्होंने मुसलमानों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाने की सलाह दी थी।'

सात्यकी ने कहा कि सावरकर के बारे में राहुल गांधी का बयान झूठा, दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक था। उन्होंने कहा, 'सावरकर को बदनाम करने के इस प्रयास के बाद हमने चुप नहीं बैठने का फैसला किया। राहुल गांधी के खिलाफ आईपीसी की धारा 499 और 500 के तहत आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया।' उन्होंने दावा किया कि बातचीत के दौरान इस तरह की टिप्पणी का राहुल गांधी का एक वीडियो उपलब्ध है और इसे अदालत में प्रस्तुत किया जाएगा।

Next Story