राष्ट्रीय

Corona पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान, 'नेचुरल नहीं, लैब में तैयार हुआ है ये वायरस

Arun Mishra
14 May 2020 2:58 AM GMT
Corona पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान, नेचुरल नहीं, लैब में तैयार हुआ है ये वायरस
x
यह पहली बार है जब भारत सरकार ने इस घातक वायरस को लेकर कोई टिप्पणी की है.

चीन के वुहान से दुनियाभर में फैला कोरोनावायरस, लैब में तैयार किया गया है, ऐसा कई देशों का मानना है. इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस बात को सही ठहराया है. नितिन गडकरी का कहना है कि कोरोनावायरस नेचुरल नहीं है बल्कि इसे लैब में तैयार किया गया है. यह बात नितिन गडकरी ने एनडीटीवी को दिए गए एक इंटरव्यू के दौरान कही.

नितिन गडकरी ने कहा, "हमें कोरोना के साथ जीवन जीने की कला को समझने की जरूरत है. जीवन जीने की यह कला बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक नेचुरल वायरस नहीं है. यह एक आर्टिफिशियल वायरस है और दुनिया के कई देश इससे निजात पाने के लिए वैक्सीन पर रिसर्च कर रहे हैं."

यह पहली बार है जब भारत सरकार ने इस घातक वायरस को लेकर कोई टिप्पणी की है. कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि दूसरी बात जो अहम है वो कार्यप्रणाली का पता लगाना है. हमें कुछ अच्छी कार्यप्रणाली की जरूरत है, जिससे कि हम वायरस की तुरंत पहचान कर सकें. यह अनएक्सपेक्टेड हैं, क्योंकि यह लैब से बनकर आया एक वायरस है न कि नेचुरल.

हालांकि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भरोसा दिलाया है कि भारत समेत पूरी दुनिया कोरोनावायरस संकट से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा, दुनिया, भारत, साइंटिस्ट्स और सिस्टम तैयार हैं, जो कि समाधान मिलने के बाद इससे निपटाCoror जा सकता है. वैक्सीन लेने से कोई समस्या नहीं होगी, इसलिए मुझे लगता है कि जितनी जल्दी हो सके, हम इन सभी चीजों के लिए वैकल्पिक समाधान प्राप्त करेंगे और समस्या का निवारण करेंगे.

गडकरी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिका समेत दुनिया भर के देशों ने संदेह जताया है कि यह वायरस मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान की लैब में तैयार किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कई मौके पर दुनियाभर में कोरोनावायरस के फैलने के पीछे चीन का हाथ बता चुके हैं. उन्होंने कोरोनावायरस को चाइनीज वायरस भी कहा है. ट्रंप द्वारा चाइनीज वायरस कहने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपित और चीनी डिप्लोमेट्स के बीच तनातनी भी देखने को मिली.

Next Story