राष्ट्रीय

मौसम पूर्वानुमान, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Satyapal Singh Kaushik
23 Jun 2022 12:45 AM GMT
मौसम पूर्वानुमान, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
x
मध्य भारत और उत्तर भारत में बारिश की संभावना तो राजस्थान में शुष्क रह सकता है मौसम

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत में वर्षा की गतिविधि में कमी आने की संभावना है। हालांकि अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी तट पर तीव्र बारिश जारी रहने की संभावना है। राजस्थान के कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश का दौर जारी है। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। 23 से 26 जून तक बीकानेर और जोधपुर संभाग मैं मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है, जबकि कोटा तथा उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।

जम्मू में बाढ़ की संभावना

लगातार बारिश के बाद जम्मू-कश्मीर में नदियों और नालों में वृद्धि के बाद अधिकारियों ने बुधवार को कश्मीर में बाढ़ की चेतावनी दी। अनंतनाग जिले के संगम में जल स्तर 18 फीट के स्तर को पार करने पर बाढ़ और सिंचाई विभाग ने झेलम नदी में बाढ़ की चेतावनी दी है। श्रीनगर शहर और घाटी के अन्य हिस्सों में निचले इलाकों में जलभराव का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बाढ़ और भूस्खलन से ऊंचाई वाले इलाकों को खतरा है।

पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के अनुसार, आज सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और ओडिशा के एक या दो स्थान, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, दक्षिण गुजरात, पश्चिमी हिमालय के एक या दो स्थानों और और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु और उत्तरी छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है।

उत्तर प्रदेश, बिहार में मौसम रहेगा शुष्क

कम से कम अगले 3 से 4 दिनों तक पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, कच्छ, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, झारखंड के पश्चिमी हिस्सों और बिहार के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।



Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story