राष्ट्रीय

मौसम पूर्वानुमान,आइए जानते हैं देश भर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां

Satyapal Singh Kaushik
10 Sep 2022 6:15 AM GMT
मौसम पूर्वानुमान,आइए जानते हैं देश भर में कैसी रहेंगी मौसम की गतिविधियां
x
कहीं बारिश तो कहीं सूखा, आइए जानते हैं राज्यों में कहां कैसी है मौसम की गतिविधि

देश के कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. इसी कड़ी में अगले कुछ दिन पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. उत्तराखंड में 13 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इधर राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे, गरज के साथ हल्की बौछार पड़ने की भी संभावना है. महाराष्ट्र में भी बारिश का दौरा जारी रहने वाला है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में रविवार 13 सितंबर तक बुहत भारी बारिश होने की आशंका है. मध्य प्रदेश में भी कई जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. झारखंड में भी 13 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

जानिए उत्तराखंड का हाल

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने 10 सितंबर से 13 सितंबर तक भारी बारिश का 7 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. 10 सितंबर को नैनीताल, चमोली और बागेश्वर में भारी बारिश का अलर्ट, 11 सितंबर को देहरादून टिहरी नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश की संभावना, 12 सितंबर को बागेश्वर देहरादून नैनीताल में भारी बारिश की संभावना और 13 सितंबर को नैनीताल चंपावत पिथौरागढ़ बागेश्वर देहरादून में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. अलर्ट के चलते शासन, जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

जानिए महाराष्ट्र में मौसम का हाल

महाराष्ट्र में भी बारिश का दौरा जारी है. प्रदेश में आज यानी शनिवार को हल्की बारिश जारी रहेगी, हालांकि पुणे और सतारा जैसे जिलों में रविवार तक बारिश में तेजी आ सकती है. इसके साथ ही प्रदेश में 13 सितंबर रविवार तक बारिश का मौसम बने रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जैसे तटीय जिलों के अलग-अलग इलाकों में शुक्रवार से रविवार तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. इधर नासिक में शुक्रवार को हल्की बारिश होने से लोगों ने चैन की सांस ली.एक दिन पहले जिले में हुई मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव की समस्या पैदा हो गई थी, शहरी क्षेत्रों में भारी जाम लग गया और बांधों में जलस्तर बढ़ गया था. मूसलाधार बारिश के कारण क्षेत्र के बांधों में जलस्तर बढ़ गया है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story