राष्ट्रीय

Weather News: सुबह शाम ठंड तो दोपहर में पड़ रही है गर्मी, जानिए यूपी, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में मौसम का हाल

Satyapal Singh Kaushik
5 March 2023 2:45 AM GMT
Weather News: सुबह शाम ठंड तो दोपहर में पड़ रही है गर्मी, जानिए यूपी, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में मौसम का हाल
x
दिल्ली-NCR में बादल तो छाए हैं मगर बारिश होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है. दिल्ली की बात करें तो तापमान में बढ़ोतरी के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं.

राजधानी दिल्ली में चार फरवरी को दोपहर बाद बादल छाने से गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली, लेकिन रविवार की सुबह तापमान में बढ़ोतरी से साफ है कि लोग गर्मी से निजात की मिलने की उम्मीद न करें। ये बात अलग है कि मौसम साफ है और हवा की वजह से दिल्ली का मौसम सुहाना है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी शनिवार की तरह आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। आज का न्यूनतम तापमान 16 से 19 डिग्री के बीच है।

जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली NCR में बादल तो छाए हैं मगर बारिश होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है. दिल्ली की बात करें तो तापमान में बढ़ोतरी के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं. भारत मौसम विभाग के मुताबिक 4 मार्च को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया. शुक्रवार को भी दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री किया गया था।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में फरवरी के महीने में भी इसबार पिछले कई साल की तुलना में अधिक तापमान दर्ज किया गया. सूरज की तपिश का यह सिलसिला अब लगातार बढ़ता ही जाएगा और जल्द ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाएगा. कई जगहों पर लू की संभावना अभी से जताई जाने लगी है. इसके लिए लोगों को अलर्ट करते हुए कई सलाह दी गई है. जबकि दूसरी ओर IMD ने उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियों के कारण शनिवार से लेकर बुधवार तक गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया है।

जानिए अन्य राज्यों में मौसम का हाल

IMD के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में शनिवार और रविवार को छिटपुट बारिश या बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है. इस अनुमान के मुताबिक सूचित किया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात में 4 मार्च से 8 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story