राष्ट्रीय

Weather News: पूर्वी यूपी में छाया घना कोहरा तो धूप खिलने से दिल्ली में कम हुई ठंड, जानिए पूरे देश में मौसम का मिजाज

Satyapal Singh Kaushik
6 Feb 2023 4:00 AM GMT
Weather News: पूर्वी यूपी में छाया घना कोहरा तो धूप खिलने से दिल्ली में कम हुई ठंड, जानिए पूरे देश में मौसम का मिजाज
x
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तरी भारत के इलाके जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में एक बार फिर से सर्द हवाओं का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

पूर्वी यूपी में सुबह के वक्त कोहरे की वजह से ठंड में इजाफा हुआ है लेकिन दोपहर में धूप खिलने से मौसम सुहावना हो रहा है जबकि दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में धीरे-धीरे ठंड का प्रकोप कम होने लगा है. कुछ इलाकों में धूप निकलने के साथ ही सर्दी की विदाई हो रही है।

जानिए दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में न्यूनतम तापमान पिछले ​कुछ दिनों से बढ़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार 6 फरवरी को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है.

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और तेज हवाओं के चलने के आसार है. वहीं जम्मू-कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई है. जिसकी वजह से कई जगह रात में तापमान माइनस में चला गया. रविवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

राजधानी लखनऊ में तामपान में बढ़ोतरी के बाद ठंड से राहत मिली है। गोरखपुर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि कानपुर में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. प्रयागराज की बात करें तो यहां IMD के अनुसार न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।

जानिए बिहार में मौसम का हाल

राजधानी पटना समेत मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, सुपौल, पूर्णिया, भागलपुर में मध्यम दर्जे के कोहरे का प्रभाव बना रहा. पटना समेत औरंगाबाद, गया, रोहतास, नवादा, जमुई, बांका, शेखपुरा, भागलपुर, बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, सारण, सीवान, दरभंगा, सुपौल, फारबिसगंज, सहरसा, खगड़िया में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। कल यानि रविवार को पटना के न्यूनतम तापमान में 0.9 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है. इसके अलावा रोहतास, औरंगाबाद, जमुई, बांका, शेखपुरा, पूर्वी चंपारण, वाल्मीकि नगर के न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से ठंड में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story