राष्ट्रीय

Weather News: यूपी में बेमौसम हुई बरसात से गेहूं की खड़ी फसल हुई बर्बाद तो दिल्ली में भी जमकर हुई बारिश

Satyapal Singh Kaushik
20 March 2023 2:00 AM GMT
Weather News: यूपी में बेमौसम हुई बरसात से गेहूं की खड़ी फसल हुई बर्बाद तो दिल्ली में भी जमकर हुई बारिश
x
गोरखपुर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर समेत पूरे पूर्वांचल में सुबह से हो रही बारिश से गेहूं और सरसों की खड़ी फसलों को खूब नुकसान पहुंचा है जिससे किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

यूपी के कई जिलों में रविवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। आंधी-बारिश के बीच कई जगह ओलावृष्टि भी हुई। आकाशीय बिजली गिरने से पूर्वांचल और बुंदेलखंड में छह लोगों की जान चली गई। आज सोमवार को सुबह से हो रही बारिश से पूर्वांचल के कई जिलों में गेहूं की खड़ी फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। कई जगह आकाशीय बिजली गिरने से लोगों को चोटें भी आई हैं तो पश्चिम में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है।

पूर्वांचल में हुई भरी बारिश

पूर्वांचल के कई जिलों में रविवार को भी बारिश हुई। इस दौरान वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गई। बारिश की वजह से गेहूं, सरसों, मसूर व मटर की फसल को नुकसान की संभावना है। गोरखपुर, आजमगढ़, बलिया, मऊ, भदोही समेत विभिन्न जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। मिर्जापुर के हलिया थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली से एक युवक मौत हो गई। जौनपुर में बरसठी के एक गांव में शनिवार की शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक किशोर की जान चली गई जबकि दूसरा गंभीर रूप से झुलस गया। वहीं भदोही के नेवादा में वज्रपात से एक युवक की मौत हुई है।

बुन्देलखान में भी हुई बारिश

बुन्देलखंड के कई जिलों में रविवार को बारिश और ओलावृष्टि से फसलें तबाह हो गईं। वहीं, वज्रपात से तीन लोगों की मौत हो गई। हमीरपुर के मौदहा में एक किसान और महोबा के कबरई में एक युवती की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। उधर,कबरई में पहाड़ में मजदूरी कर रहा श्रमिक आकाशीय बिजली की चपेट में आए विस्फोटक के फटने से हादसे का शिकार हो गया।

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, 21 मार्च तक पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवा चलने की आशंका भी जाहिर की गई है. वहीं, कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखी जा सकती है. वहीं, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में गरज एवं आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट है.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story