राष्ट्रीय

Weather News: दिल्ली से यूपी तक बारिश ही बारिश, आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Satyapal Singh Kaushik
1 April 2023 3:30 AM GMT
Weather News: दिल्ली से यूपी तक बारिश ही बारिश, आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
x
IMD के अनुसार आज जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश तथा ओले गिरने की उम्मीद है

उत्तर प्रदेश,बिहार सहित राजधानी नई दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. मौसम विभाग की मानें तो आज उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत के राज्यों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी।

जानिए दिल्ली में मौसम का हाल

IMD के अनुसार तो आज नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। आज नई दिल्ली में हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. बताते चलें कि 2 अप्रैल को दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की गतिविधियां नजर नहीं आएंगी. हालांकि इसके बाद फिर 3 अप्रैल को बारिश देखी जा सकती है।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

लगातार हो रही बारिश की वजह से यूपी के इन 37 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है,ये जिले हैं- आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फरुर्खाबाद, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, शाहजहांपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, सहारनपुर, संभल, बदायूं और आसपाल के इलाकों में बारिश होने की संभावना है। बीते दो दिनों के दौरान बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से राज्य में अधिकतम तापमान में कमी आई है. अधितकम तापमान में करीब एक से दो डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. राज्य के ज्यादातर इलकों में शनिवार को पूरे दिन बादल छाए रहने की संभावना है।

जानिए इन राज्यों का हाल

स्काईमेट के अनुसार तो आज जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश तथा ओले गिरने की उम्मीद है. वहीं, पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में छिटपुट हिमपात हो सकता है।सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, बाकी ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story