राष्ट्रीय

Weather News: उत्तर भारत में बारिश का दौर थमा लेकिन पहाड़ी राज्यों में हो रही है बर्फबारी, जानिए पूरे देश भर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Satyapal Singh Kaushik
26 March 2023 3:30 AM GMT
Weather News: उत्तर भारत में बारिश का दौर थमा लेकिन पहाड़ी राज्यों में हो रही है बर्फबारी, जानिए पूरे देश भर में कैसा रहेगा मौसम का हाल
x
IMD के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश समेत बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है।

बीते करीब 5 दिनों से हुई बारिश से अब राहत मिल गई है। राजधानी दिल्ली समेत देश के अधिकतर हिस्सों में जमकर बारिश होते दिखाई दी है. कई राज्यों में ओले भी पड़े हैं. IMD के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में बारिश, आंधी, तूफान में कमी देखने को मिलेगी।

जानिए दिल्ली में मौसम का हाल

भारत मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है. इसके बावजूद लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. ऐसा इसलिए कि 31 मार्च के बाद IMD ने फिर से बारिश की संभावना जताई है. यानी दिल्ली वालों को अप्रैल के पहले सप्ताह तक गर्मी को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

यूपी के लगभग कई जिलों में इस सप्ताह बारिश हुई है. प्रदेश में हुई बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक रविवार को राज्य में मौसम बिल्कुल साफ रहेगा. इस सप्ताह राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई है. लेकिन रविवार से राज्य के ज्यादातर इलाकों में तेज धूप निकलेगी. वहीं मौसम भी साफ रहने की संभावना है. तेज धूप निकलने के कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. तापमान में बढ़ोतरी के कारण कई जगहों पर गर्मी का असर देखने को मिलेगा।

इन राज्यों में होगी बारिश

IMD के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश समेत बर्फबारी होने की संभावना बनी हुई है. IMD के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 8 डिग्री तो न्यूनतम तापमान माइनस 3 डिग्री तक आ सकता है. बारिश समेत बर्फबारी का दौर अगले कुछ दिन लगातार इसी प्रकार बना रहेगा तो वहीं बिहार में 24 घंटों के दौरान पटना समेत प्रदेश के 26 जिलों के एक या दो स्थानों पर मेघ गर्जन, बिजली गिरने के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का पूर्वानुमान है।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story