राष्ट्रीय

Weather News: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक बढ़ा तापमान, जानिए पूरे देश भर में कैसा रहेगा मौसम

Satyapal Singh Kaushik
2 March 2023 4:45 AM GMT
Weather News: उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक बढ़ा तापमान, जानिए पूरे देश भर में कैसा रहेगा मौसम
x
IMD के अनुसार राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बंगाल, गुजरात और बिहार के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री ज्यादा दर्ज किया जा रहा है इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश की बात कही है.

IMD के मुताबिक मार्च से मई के बीच पूर्वोत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों तथा उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। जबकि देश के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य या सामान्य से कम रह सकता है. पश्चिम राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में अधिकतम तापमान 33 से 36 डिग्री के बीच बना हुआ है।

वहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बंगाल, गुजरात और बिहार के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 6 डिग्री ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. हालांकि, इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश की बात कही है।

जानिए दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, आज दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं. हालांकि 3 मार्च से दिल्ली में आसमान साफ रहने के आसार हैं।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में अब गर्मी का असर देखने को मिल रहा है. हालांकि दिल्ली से लगे यूपी के इलाकों में बुधवार को अचानक मौसम बदला है।राज्य में फिलहाल सुबह और शाम हल्का सर्द मौसम हो रहा है. जबकि दोपहर में तेज धूप निकल रही है, जिसकी तपिश अब महसूस होने लगी है.

मौसम में तेज बदलाव के बीच मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस बार मार्च महीने में ही तापमान 40 से 45 डिग्री तक जा सकता है. इस बार अधिक तपिश के चलते समय से पहले फसलें पक सकती हैं. पिछले वर्ष मार्च में आया मौसम में बदलाव अभी से जोर पकड़ने लगा है।प्रदेश में अब धीरे-धीरे पारा ऊपर की ओर चढ़ना शुरू हो गया है. अगले एक हफ्ते में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ा बहुत परिवर्तन देखने को मिलेगा. राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पर न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है तो वहीं अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया गया है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story