राष्ट्रीय

Weather News: होली से पहले पड़ने लगी गर्मी तो कहीं कहीं बेमौसम बारिश भी दे रही है दखल

Satyapal Singh Kaushik
7 March 2023 3:30 AM GMT
Weather News: होली से पहले पड़ने लगी गर्मी तो कहीं कहीं बेमौसम बारिश भी दे रही है दखल
x
IMD के मुताबिक 6 से 8 मार्च के दौरान मध्य और पश्चिमी भारत से लगे इलाकों में बौछारों के साथ ही गरज के साथ बारिश पड़ने की संभावना जताई गई है.

मौसम भी होली से पहले और बाद में पल-पल अपना रंग बदलेगा. IMD के मुताबिक मौसम का मिजाज मनमौजी सा रहेगा. देश की राजधानी सहित कई जगहों पर हल्की गर्मी पड़ने के आसार हैं तो पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में तेज बारिश और ओले पड़ने की संभावना है।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में फरवरी के महीने में भी इसबार पिछले कई साल की तुलना में अधिक तापमान दर्ज किया गया. सूरज की तपिश का यह सिलसिला अब लगातार बढ़ता ही जाएगा और जल्द ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाएगा. कई जगहों पर लू की संभावना अभी से जताई जाने लगी है. इसके लिए लोगों को अलर्ट करते हुए कई सलाह दी गई है. जबकि दूसरी ओर आईएमडी ने उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियों के कारण बुधवार तक गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिन की शुरुआत हल्की ठंड से हो सकती है, लेकिन इसके बाद गर्मी बढ़ने लगेगी. यूपी के सभी जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. कई जिलों में तो न्यूनतम तापमान 35 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया है. जबकि सोमवार को पश्चिमी यूपी से लगे कई जगहों पर बारिश हुई है।

जानिए महाराष्ट्र में मौसम का हाल

IMD की ओर से जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक, महाराष्ट्र के पालघर, ठाणे, नासिक, अहमदनगर में आज शाम को हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. इसी के साथ इन इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. मौसम विभाग ने बाहर निकलने से पहले थोड़ी सावधानी बरतने की सलाह दी है।

जानिए गुजरात में मौसम का हाल

गुजरात में कई शहरों में मौसम बदल गया. अचानक तेज हवा के साथ बारिश और कई जगह पर ओले भी गिरे. अहमदाबाद, गांधीनगर, अमरेली, नर्मदा, वडोदरा, जैसे शहरों में बारिश और तेज हवा चल रही है. इस बीच गुजरात के नर्मदा जिले में अचानक से मौसम बदल गया है. तेज आंधी तूफान से कई कच्चे मकानों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका है।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story