राष्ट्रीय

Weather Today : उत्तर भारत में शीतलहर के साथ ठंड फिर लौटी, 30 जनवरी तक रहेगा असर

Special Coverage Desk Editor
27 Jan 2023 4:26 AM GMT
Weather Today : उत्तर भारत में शीतलहर के साथ ठंड फिर लौटी, 30 जनवरी तक रहेगा असर
x
उत्तर भारत में एक ओर जहां बर्फबारी और बारिश का सामना करना पड़ रहा था, वहीं अब लोगों को फिर से शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने इस मौसम में बदलाव की एक बड़ी वजह बताई है। पढ़िये यह रिपोर्ट...

Weather Today : उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में शीतलहर से राहत मिली थी, लेकिन अब सर्द हवाएं फिर से लोगों की मुश्किलें बढ़ाने लगी हैं। यही नहीं, 30 जनवरी तक बर्फबारी के साथ बारिश का सामना करना पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आज यानी शुक्रवार से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करने वाला है। इससे मैदानी इलाकों में भी बारिश हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव देखा जा रहा था। पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी यूपी, राजस्थान समेत मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। राजधानी की बात करें तो यहां भी आसमान पर बादल छाए रहे और कई जगह बूंदाबांदी भी हुई। पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के लोगों को शीतलहर महसूस होने लगी थी, जबकि इससे पहले इस समस्या से नहीं जूझना पड़ा था।

अब मौसम विभाग ने कहा है कि आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करने वाला है। इससे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश हो सकती है। साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में भी कई हिस्सों पर हल्की या तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में भी अगले कुछ दिनों तक बादल छाए रहेंगे। दिल्ली में 29 जनवरी को हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मौजूदा वक्त में दिल्ली का प्रदूषण उच्च स्तर पर है, लिहाजा बारिश के बाद इसमें कमी आने के आसार हैं।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश, हिमाचल और लद्दाख समेत ऊंचे पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी रहेगी। बता दें कि पूरे उत्तर भारत में एक जनवरी से मौसम बेहद सर्द बना हुआ है। 23 जनवरी से पहले लोगों को शीतलहर से निजात मिल गई थी, लेकिन कोहरे का सामना करना पड़ रहा था। 23 से 26 जनवरी के बीच मौसम ने जिस तरह करवट ली, उसके चलते बर्फबारी और बारिश का सामना करना पड़ा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब जो नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश कर रहा है, जिसका असर 30 जनवरी तक रहेगा।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story