राष्ट्रीय

जनता कर्फ्यू के दिन क्‍या बंद रहेगा और क्‍या खुला? ये जानना बेहद जरूरी है

Shiv Kumar Mishra
21 March 2020 3:18 PM GMT
जनता कर्फ्यू के दिन क्‍या बंद रहेगा और क्‍या खुला? ये जानना बेहद जरूरी है
x

पूरे देश में 'जनता कर्फ्यू' के दिन रविवार को अधिकतर सेवाएं बंद रहेंगी। इमरजेंसी सर्विसेज पहले की तरह काम करती रहेंगी। आइए जानते हैं कि 22 मार्च को क्‍या खुला रहेगा और क्‍या बंद।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च (रविवार) को 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया है। इस दिन, सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक लोगों से घर से बाहर न निकलने का आग्रह किया गया है। पीएम मोदी का कहना है कि इस कवायद से COVID-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री की इस पहल का विभिन्‍न व्‍यावसायिक संस्‍थानों, यूनियनों ने समर्थन किया है। देश के अलग-अलग हिस्‍सों में इमरजेंसी सर्विसेज को छोड़कर कमोबेश बंद की स्थिति रहेगी। आइए जानते हैं कि 'जनता कर्फ्यू' के दिन क्‍या बंद रहेगा और कौन सी सुविधाएं उपलब्‍ध रहेंगी।

मॉल्‍स, दुकानें रहेंगी बंद

'जनता कर्फ्यू' के तहत मॉल्‍स, शॉपिंग सेंटर्स, दुकानें बंद रह सकती हैं। हालांकि मेडिकल स्‍टोर्स और जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें खुली रहेंगी। देश के लगभग हर राज्‍य में शराब की दुकानों को बंद रखा जाएगा।

ट्रेन से सफर करना होगा मुश्किल

रेल सेवाओं पर असर होगा। भारतीय रेलवे ने कहा है कि शनिवार मध्‍य रात्रि से रविवार रात 10 बजे तक कोई पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी। रविवार सुबह 4 बजे से मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेनें भी बंद हो जाएंगी। रविवार रात 10 बजे तक सभी इंटरसिटी ट्रेन्‍स कैंसिल हैं। इसके अलावा 700 से ज्‍यादा ट्रेनें पहले से कैंसिल हैं। लोकल ट्रेनें कम से कम चलाई जाएंगी।

मेट्रो सर्विसेज पूरी तरह बंद

कई शहरों में मेट्रो सेवाएं नहीं चलेंगी। इनमें दिल्‍ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्‍नई, मुंबई, नोएडा, लखनऊ शामिल हैं।

हवा में कम रहेंगे विमान

कई एयरलाइन कंपनियों ने उड़ानों में कटौती की है। GoAir, InDigo, Air Vistara ने उड़ानों की संख्‍या रविवार के लिए घटाई है।

सरकारी बसें नहीं चलेंगी

कई राज्‍यों की बस सेवाएं भी रोकी गई हैं। उत्‍तर प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा, दिल्‍ली जैसे राज्‍यों ने सरकारी बस सेवा बंद रखने का फैसला किया है।

कैब बुक करने में होगी परेशानी

कैब सर्विसेज जैसे - Uber और Ola भी कोशिश कर रहे हैं कि रविवार को ड्राइवर्स रोड पर न रहें। हालांकि इमरजेंसी के लिए कैब सर्विसेज उपलब्‍ध रहेंगी।

ऑटो-टैक्‍सी भी नहीं मिलेगी

95 हजार से ज्‍यादा ऑटो-रिक्‍शा वालों ने 'जनता कर्फ्यू' का समर्थन किया है। दिल्‍ली ऑटोरिक्‍शा संघ ने भी रविवार को सेवाएं न देने का फैसला किया है।

यहां नहीं खुलेंगे पेट्रोल पंप

पेट्रोल पंपों को लेकर अलग-अलग राज्‍यों में अलग निर्देश हैं। इंडियन पेट्रोलियम डीलर्स ने बंदी का ऐलान किया है। उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक में पेट्रोप पंप बंद रहेंगे।

होटल, रेस्‍तरां भी बंद

विभिन्‍न राज्‍यों में रेस्‍तरां भी बंद रहेंगे। कुछ राज्‍यों में होटल्‍स को बंद रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

Next Story