राष्ट्रीय

AAP Rajya Sabha : जानिए- कौन हैं अशोक मित्तल, संदीप पाठक और संजीव अरोड़ा जो 'आप' से जाएंगे राज्यसभा

Arun Mishra
21 March 2022 7:06 AM GMT
AAP Rajya Sabha : जानिए- कौन हैं अशोक मित्तल, संदीप पाठक और संजीव अरोड़ा जो आप से जाएंगे राज्यसभा
x
आम आदमी पार्टी के टिकट पर हरभजन सिंह, राघव चड्डा, संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा राज्यसभा जाएंगे.

पंजाब के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत राज्यसभा में भी उसके नंबर बढ़ा देगी. 117 सीटों वाली विधानसभा में 92 सीटें जीतने वाली आम आदमी पार्टी अब अपने कोटे से राज्यसभा भी भेज रही है. पांच लोगों के नाम आए हैं. आम आदमी पार्टी के टिकट पर हरभजन सिंह, राघव चड्डा, संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा राज्यसभा जाएंगे. पंजाब विधानसभा चुनाव में 92 सीटें जीतने वाली आम आदमी पार्टी का पांचों सीटों पर जीत दर्ज करना पूरी तरह से तय है.

अब जानिए कौन हैं अशोक मित्तल, संदीप पाठक और संजीव अरोड़ा जो 'आप' से जाएंगे राज्यसभा

1. डॉ. संदीप पाठक

डॉ. संदीप पाठक आईआईटी में फिजिक्स के जाने-माने प्रफेसर हैं। वह अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने पंजाब में आप (AAP) की जीत में बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने तीन साल पंजाब में डेरा डालकर बूथ लेवल तक संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी संदीप पाठक अरविंद केजरीवाल की टीम में बैकरूम बॉय माने जाते हैं। केजरीवाल ने पंजाब में जीत के बाद संदीप पाठक को धन्यवाद कहा। उन्होंने संदीप पाठक के राजनीतिक रणनीतिकार और अभियान डिजाइनर के रूप में उनके योगदान की सराहना की। संदीप कई सालों से पंजाब में आप के लिए रणनीति बनाने में सक्रिय रहे। वह पंजाब में आम आदमी पार्टी की टीमों के साथ बिना लाइमलाइट में आए चुपचाप काम कर रहे।

संदीप पाठक छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं। संदीप के पिता शिवकुमार पाठक एक किसान हैं। 4 अक्टूबर 1979 को जन्मे संदीप परिवार के सबसे बड़े बेटे हैं। संदीप से छोटे उनके भाई प्रदीप पाठक औऱ बहन प्रतिभा पाठक हैं। संदीप ने शुरुआती पढ़ाई लोरमी से की। इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए बिलासपुर चले गए। कॉलेज की स्टडी उन्होंने हैदराबाद से की। लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से उन्होंने मास्टर और पीएचडी किया। वहां करीब 6 साल रहने के बाद वह अपने देश लौट आए।

2. अशोक मित्तल

राज्यसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने चौथा नाम अशोक मित्तल का तय किया है। अशोक मित्तल पंजाब की लवली प्रफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर हैं। वह देश के सफल उद्योगपतियों में से हैं। उनका परिवार विभाजन के समय पाकिस्तान से हिंदुस्तान आकर बसा। उनके पिता ने जालंधर में मिठाई की दुकान से अपने बिजनस की शुरुआत की थी जिसका नाम था लवली स्वीट्स।

इसके बाद ऑटोमोबाइल क्षेत्र में मारुति कार की डीलरशिप में सफलता मिली। इसके बाद 2001 में अपना संस्थान खोला और उसे पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से संबंद्ध कराया। एलपीयू को 2005 में यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला और वह पंजाब की पहली निजी यूनिवर्सिटी बन गई। एलपीयू आज 35 देशों के 30,000 से ज्यादा छात्रों को शिक्षा दे रही है।

अब तीसरी पीढ़ी संभाल रही कारोबार

लवली ग्रुप भारत के बड़े कारोबारी घरानों में से एक है. बलदेव राज मित्तल की मिठाई की दुकान से शुरू हुआ ये बिजनेस ग्रुप आज मिठाई की दुकानों के अलावा यूनिवर्सिटी, कॉलेज और ऑटो डीलरशिप जैसे कारोबार भी संभाल रहा है. आज इस लवली ग्रुप को तीसरी पीढ़ी संभाल रही है. बलदेव राज मित्तल के बाद ये कारोबार रमेश, नरेश और अशोक मित्तल के पास आया. उनके बाद अब उनके बेटे भी इस कारोबार से जुड़ गए हैं. रमेश मित्तल के बेटे अमित और अमन, नरेश मित्तल के बेटे शैशव और वैभव इस कारोबार से काफी पहले ही जुड़ गए थे. वहीं, अशोक मित्तल के बेटे प्रथम मित्तल भी लवली ग्रुप से जुड़े हुए हैं. प्रथम ने अमेरिका की पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उन्होंने 2012 में अपना एक स्टार्टअप भी शुरू किया था.

3. संजीव अरोड़ा

आप आदमी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए पांचवे उम्मीदवार के रूप में संजीव अरोड़ा के नाम की घोषणा की। संजीव अरोड़ा लुधियाना के जाने-माने टेक्सटाइल कारोबारी हैं। वह पिछले दो दशक से सामाजिक सेवा कर रहे हैं। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के साथ-साथ वह कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट भी चला रहे हैं।

31 मार्च को होने हैं चुनाव

पंजाब में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 31 मार्च को चुनाव होने जा रहा है। राज्यसभा चुनाव के लिए 21 मार्च यानी सोमवार को नामांकन फाइल करने की आखिरी तारीख है। ये सभी पांचों सीटें हाल ही में विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी के हिस्से में जा सकती हैं। आम आदमी पार्टी की तरफ से राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा को उम्मीदवार बनाया है।

Next Story