राष्ट्रीय

Who is Ujjwal Nikam: कसाब को फांसी दिलवाने वाले उज्ज्वल निकम को बीजेपी ने दिया टिकट, पूनम महाजन का कटा पत्ता

Special Coverage Desk Editor
27 April 2024 12:29 PM GMT
Who is Ujjwal Nikam: कसाब को फांसी दिलवाने वाले उज्ज्वल निकम को बीजेपी ने दिया टिकट, पूनम महाजन का कटा पत्ता
x
Who is Ujjwal Nikam: बीजेपी ने शनिवार को अपनी एक और लिस्ट जारी की है, जिसमें उसने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से उज्ज्वल निकम को बतौर उम्मीदवार उतारा है. उज्ज्वल निकम वही वकील हैं, जिन्होंने 26/11 हमले में पकड़े गए आतंकवादी अजमल कसाब के खिलाफ मुकदमा लड़ा था.

Who Is Ujjwal Nikam: जिस वकील ने पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब के खिलाफ केस लड़ा था, बीजेपी उसे अब चुनावी मैदान में उतार दिया है। कसाब को फांसी के तख्ते तक पहुंचाने वाले उज्जवल निकम को बीजेपी ने मुंबई उत्तर मध्य सीट टिकट दिया है।

वर्षा गायकवाड़ से होगा मुकाबला

बीजेपी ने मुंबई उत्तर मध्य सीट से मौजूदा सांसद पूनम महाजन का पत्ता काट कर उज्जवल निकम को टिकट दिया है। यहां निकम का मुकाबला कांग्रेस की उम्मीदवार वर्षा गायकवाड़ से होगा।

कौन हैं उज्जवल निकम

पूर्व विशेष लोक अभियोजक उज्ज्वल निकम कई आतंकी मामलों के खिलाफ केस लड़ चुके हैं। उज्ज्वल निकम, अपने लंबे और शानदार कानूनी करियर में, 1993 बॉम्बे बम विस्फोट, गुलशन कुमार हत्याकांड, प्रमोद महाजन हत्याकांड और 2008 मुंबई हमले सहित कई मामलों से जुड़े थे। वह 2013 के मुंबई सामूहिक बलात्कार मामले में विशेष लोक अभियोजक भी थे। उज्जवल निकम को 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

पूनम महाजन का टिकट कटा

बीजेपी ने मौजूदा सांसद पूनम महाजन का टिकट काट दिया है। कहा जा रहा है कि कई चुनाव सर्वेक्षणों में महाजन की रेटिंग सही नहीं थी। पूनम महाजन ने 2014 और 2019 में कांग्रेस की प्रिया दत्त को हराकर यह सीट जीती, जो 2009 से 2014 तक सांसद थीं। यह वह सीट है जहां 2009 में वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी ने भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन वह प्रिया दत्त से हार गए थे। मुंबई में पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होना है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story