राष्ट्रीय

Hemant Soren News: हेमंत सोरेन के आवास पर मिली BMW कार किसकी? ED की लंबी पूछताछ Dheeraj Shahu ने बताया, कही यह बात

Special Coverage Desk Editor
11 Feb 2024 9:08 AM GMT
Hemant Soren News: हेमंत सोरेन के आवास पर मिली BMW कार किसकी? ED की लंबी पूछताछ Dheeraj Shahu ने बताया, कही यह बात
x
ED Hemant Soren: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू कोED ने आज फिर पूछताछ के लिए बुलाया है। कल झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केंद्रीय एजेंसी ने उनसे रांची में 11 घंटे तक पूछताछ की।

ED Hemant Soren: कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू कोED ने आज फिर पूछताछ के लिए बुलाया है। कल झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केंद्रीय एजेंसी ने उनसे रांची में 11 घंटे तक पूछताछ की। ये पूछताछ सोरेन के घर से मिली BMWकार को लेकर हुई। बताया जा रहा है कि साहू की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि, उन्होंने दावा किया है कि कार उनकी नहीं है और न ही उनका इससे कोई लेना-देना है।

दक्षिणी दिल्ली के शांति निकेतन इलाके में स्थित हेमंत सोरेन के घर से एक लग्जरी कार BMWबरामद की गई थी। EDने बताया था कि कार धीरज साहू की मानेसर स्थित कंपनी भगवान दास होल्डिंग्स लिमिटेड के नाम पर रजिस्टर्ड थी। यह कार 16 अक्टूबर 2023 को खरीदी गई थी और हेमंत सोरेन ने अपने दिल्ली दौरे के दौरान इस कार का इस्तेमाल किया था। कार की बरामदगी के बाद EDका शक गहरा गया कि दोनों के बीच कोई संबंध है, जिसके बाद उसने साहू से पूछताछ करने का फैसला किया।

EDजानना चाहती है कि आखिर धीरज साहू ने हेमंत सोरेन को लाखों रुपये की कार क्यों गिफ्ट की? दोनों नेताओं के बीच इतने गहरे रिश्ते की वजह क्या है? ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जानने के लिए EDपूछताछ करने में जुटी है। धीरज साहू वही कांग्रेस नेता हैं जिनके घर से आयकर छापे में अरबों रुपये की अकूत संपत्ति मिली थी और आयकर विभाग को नकदी गिनने में परेशानी हुई थी।

आयकर टीम ने उड़ीसा समेत कई अन्य शहरों में धीरज साहू के ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस दौरान उनके घर से 351 करोड़ रुपये की नकदी मिली थी। इसके साथ ही अकूत संपत्ति से जुड़े दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। कैश गिनने में इनकम टैक्स टीम को 10 दिन लग गए और नोट गिनने के लिए 40 मशीनें लगाई गईं। नोट गिनते वक्त मशीनें गर्म हो गईं। इसके अलावा 400 अधिकारियों ने अलग-अलग शिफ्ट में काम किया।

BMWकार मिलने के मामले पर राज्यसभा सांसद साहू ने कहा कि यह पूछताछ BMWके बारे में थी। ये कोई मुद्दा ही नहीं है। कार हेमंत सोरेन की नहीं है। यह किसी और का है। उसी को लेकर जांच की जा रही है। जब उनसे पूछा गया कि क्या BMWउनकी है तो उन्होंने कहा कि यह झूठ है, यह उनकी कार नहीं है।इससे पहले एडीएच ने कहा था कि उन्होंने दिल्ली में जेएमएम नेताओं के घर से 36 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति बरामद की है। कथित 'धोखाधड़ी' भूमि अधिग्रहण की चल रही जांच से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। सोरेन सोरेन के राज में है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story