राष्ट्रीय

'न्याय मिलने तक हम यहीं खाएंगे और सोएंगे ...' फिर धरने पर बैठे पहलवान! कुश्ती संघ अध्यक्ष के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

Arun Mishra
23 April 2023 12:17 PM GMT
न्याय मिलने तक हम यहीं खाएंगे और सोएंगे ... फिर धरने पर बैठे पहलवान! कुश्ती संघ अध्यक्ष के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
x
सात महिला पहलवानों ने महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस थाने में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है.

नई दिल्ली : कुश्ती संघ और पहलवानों के बीच एक बार फिर ठन गई है. शीर्ष भारतीय पहलवान, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के प्रमुख और अन्य प्रशिक्षकों पर महिला पहलवानों के यौन शोषण का आरोप लगाते हुए विरोध किया था, ने एक नई पुलिस शिकायत दर्ज कराई है और दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन के लिए एक बार फिर आ गए हैं.

सात महिला पहलवानों ने महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मध्य दिल्ली के कनॉट प्लेस पुलिस थाने में यौन उत्पीड़न की शिकायत दर्ज कराई है.

पहलवान साक्षी मलिक ने कहा कि शिकायत के आधार पर एक एफआईआर दर्ज होना बाकी है. उन्होंने कहा कि वे इस बात से निराश हैं कि इस मुद्दे पर एक सरकारी पैनल की रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है. उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि रिपोर्ट, जिसमें महिला पहलवानों के बयान दर्ज किए गए हैं, सार्वजनिक हो. यह एक संवेदनशील मुद्दा है, शिकायतकर्ताओं में से एक नाबालिग लड़की है." उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ताओं के नाम लीक नहीं होने चाहिए.

एक अन्य वरिष्ठ पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, "जब तक बृजभूषण को गिरफ्तार नहीं किया जाता, तब तक हम यहां से नहीं जाएंगे." विनेश फोगाट ने कहा कि बार-बार प्रयास करने के बावजूद सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है. उन्होंने कहा, "जब तक हमें न्याय नहीं मिल जाता, हम यहीं सोएंगे और खाएंगे. हम तीन महीने से उनसे (खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और अन्य संबंधित अधिकारी) संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं. समिति के सदस्य हमें जवाब नहीं दे रहे हैं. खेल मंत्रालय ने भी कुछ नहीं कहा. वे हमारा फोन भी नहीं उठाते. हमने देश के लिए पदक जीते हैं और इसके लिए अपना करियर दांव पर लगा दिया है.'

दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के मामले में FIR दर्ज न करने पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर दिया है. महिला पहलवानों ने आयोग से शिकायत की है कि उन्होंने 2 दिन पहले दिल्ली पुलिस को लिखित शिकायत दी थी, लेकिन अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं की गई है.

बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए खेल मंत्रालय द्वारा गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. जानकारी के मुताबिक पहलवान आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसके बाद वह अपना धरना शुरू करेंगे. इससे पहले जनवरी में महिला पहलवानों ने बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया था.

Next Story