राष्ट्रीय

मानसून के दस्तक देने के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर भारत में हो रही बारिश, आइए जानते हैं आज किन राज्यों में बरसेंगे बदरा

Satyapal Singh Kaushik
30 Jun 2022 3:45 AM GMT
मानसून के दस्तक देने के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तर भारत में हो रही बारिश, आइए जानते हैं आज किन राज्यों में बरसेंगे बदरा
x
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून दिल्ली समेत एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से को कवर कर लेगा और वहां तेज बारिश होगी।

देश के कई राज्यों में मानसून पहुंच चुका है और झमाझम बारिश हो रही है वहीं देश के बाकी इलाकों में इसके जल्द पहुंचने के आसार हैं। दक्षिण के राज्यों के बाद अब मानसून उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा है। बिहार के साथ उत्तर प्रदेश में भी मानसून दस्तक दे चुका है। हालांकि पूरे उत्तर प्रदेश में लोगों को मानसून की बारिश के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून दिल्ली समेत एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से को कवर कर लेगा। आईएमडी के अनुसार 20 जून के बाद से ठिठका मानसून अगले कुछ घंटे में आगे बढ़ेगा। अगले कुछ घंटे में यह उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों को कवर करते हुए हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में पहुंच जाएगा। इसके बाद इसका अगला पड़ाव दिल्ली होगा।

1 जुलाई तक मानसून इन राज्यों में दस्तक देगा

IMD के मुताबिक मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। 30 जून से 1 जुलाई के बीच मानसून राजस्थान के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, पूरे उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों, और पूरी दिल्ली को कवर कर लेगा।

इन जगहों पर हल्की बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात क्षेत्र, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभावना है।

वहीं तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण मध्य प्रदेश उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की तलहटी में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश, जम्मू- कश्मीर समेत अन्य राज्यों में होगी बारिश।

जम्मू कश्मीर हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से बहुत हल्की बारिश संभव है। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वोत्तर राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश का पड़ सकती हैं।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story