Archived

खुशखबरी: मोदी सरकार की इस पहल से पेट्रोल-डीजल हो जाएगा काफी सस्ता, वित्तमंत्री ने की अपील

Vikas Kumar
19 Aug 2017 12:45 PM GMT
खुशखबरी: मोदी सरकार की इस पहल से पेट्रोल-डीजल हो जाएगा काफी सस्ता, वित्तमंत्री ने की अपील
x
Arun Jaitley (Photo: PTI)

नई दिल्ली : देश में अभी पेट्रोल-डीजल के दामों में हर रोज बदलाव होता है लेकिन अब मोदी सरकार के इस पहल से देश में पेट्रोल-डीजल काफी सस्ता हो जाएगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देशभर के तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री को एक पत्र लिखा है।

वित्तमंत्री द्वारा लिखे गए पत्र में उन्होंने राज्यों के मुख्यमंत्री से पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स जिसमें नैचुरल गैस, कच्चा तेल आदि आते हैं उसपर सेल्स टैक्स या वैट को कम करने को कहा है। 1 जुलाई से देश में जीएसटी लागू हो गया है। ऐसे में पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट अभी भी जारी है।

ऐसे में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को राज्यों से पेट्रोलियम पदार्थों पर वैट कर घटाने की अपील की है क्योंकि जीएसटी शासन लागू होने के बाद इनकी इनपुट लागत बढ़ गई है। वित्त मंत्रालय द्वारा एक बयान में कहा गया, 'वित्त मंत्रालय द्वारा मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में विनिर्माण क्षेत्र द्वारा उठाई गई चिंताओं को दर्शाया गया है।'

वित्त मंत्री ने पत्र में लिखा है कि जीएसटी के दौर में मैन्युफैक्चरिंग गुड्स लोगों को आकर्षित कर रहे हैं, लेकिन पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट लगता है, लिहाजा इसके चलते टैक्स में बढ़ोत्तरी होती है। जेटली ने अपने पत्र में लिखा है कि यह उत्पाद मुख्य तौर पर राज्य के राजस्व का हिस्सा हैं, इसीलिए इन्हें जीएसटी से बाहर रखा गया है। देशभर में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में की चिंताओं को हमे समझना चाहिए, देशभर में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

आपको बता दें कि कच्चे तेल का इस्तेमाल पेट्रोल, डीजल, केरोसिन, एलपीजी और औद्योगिक ईंधन बनाने में होता है। लेकिन जिस तरह से इनके दामों में बढ़ोत्तरी की गई है उसके बाद इसका उपयोग करने वाली कंपनियों के उत्पादों की लागत काफी बढ़ गई है।

Next Story