Archived

जाकिर नाइक के बिजनेस सहयोगी से ED ने बरामद किए करोड़ों रुपये

Kamlesh Kapar
1 May 2017 9:44 AM GMT
जाकिर नाइक के बिजनेस सहयोगी से ED ने बरामद किए करोड़ों रुपये
x
ED arrested Zakir Naik's business associate
नई दिल्ली : ईडी ने जाकिर नाईक के खास बिजनेस सहयोगी आमिर अब्दुल मन्नान को मनी लांड्रिंग केस में गिरफ्तार किया है। मन्नान के पास से 149 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं। मन्नान नाईक की चार बड़ी कंपनियों लांगलास्ट कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, हारमोनी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में 5 प्रतिशत का भागीदार और अल्फा लुब्रीकेंटस और मैजेस्टिक परफ्यूम में 50 प्रतिशत का भागीदार बताया जा रहा है।

बता दे, कि मन्नान इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन इंटरनेशनल में ट्रस्टी भी बताया जा रहा है। वहीं ब्रिट्रेन में स्थित यूनीवर्सल ब्रॉडकॉस्टिंग कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड और लॉर्ड प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड में मन्नान के डायरेक्टर होने की बात भी सामने आ रही है। वहीं चारों कंपनियों में नाईक की बहन नेलह नूरुनी की भी हिस्सेदारी बताई जा रही है। जबकि मन्नान ने दो कंपनियों में किसी भी तरह के लेन-देन से इंकार किया है।

मन्नान की ओर से एनआइए को दिया बयानों को मानें तो नाईक इन कंपनियों का इस्तेमाल शैल कंपनियों की तरह से बड़ी रकम को इधर से उधर भेजने के लिए करता है। वहीं गैरकानूनी बड़ी रकम रियल स्टेट के कारोबार में भी लगाई गई है।

नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) ने बताया कि नाईक के मैनेजर असलम कुरैशी ने अगस्त-अक्टूबर 2016 के दौरान ये पैसा मन्नान को दिया था। जाकिर नाईक पर भड़काऊ भाषण देने और युवाओं को बरगलाने के आरोप लगे हैं।
Next Story