Archived

LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में 'स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट' का किया शुभारंभ।

Special Coverage News
25 Jun 2016 12:37 PM GMT
LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का किया शुभारंभ।
x
पुणे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पुणे में 'स्मार्ट सिटीज प्रोजेक्ट' का शुभारंभ कर दिया है। इसके साथ ही अब 'स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन' के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन भी शुरू हो जाएगा।

आपको बता दें PM मोदी पुणे के 5000 की क्षमता वाले शिवाजी छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से 'स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट' की शुरुआत की। उद्घाटन कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री
एम. वैंकेया नायडू
बतौर कार्यक्रम अध्यक्ष, महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस भी उपस्थित हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में 14 परियोजनाओं की शुरुआत की जबकि 68 अन्य परियोजनाओं का प्रारंभ देश के अन्य हिस्सों में होगा और इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इसके साथ ही 'स्मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन' के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं
का कार्यान्वयन भी शुरू हो गया है। इसमें कहा गया है कि पुणे की परियोजनाओं के अलावा उसी दिन अन्य स्मार्ट शहरों में 69 ऐसे कार्य शुरू किए जाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा की, स्वच्छता जनप्रिय मुद्दा हो गया है। एक जमाना था जिसमें लोगों की जेब भरती थी वो ही स्कीम बेहतर बताई जाती थी। पहली बार ऐसा हुआ है कि पीएम कुछ दे नहीं रहा। ज्यादा से ज्यादा सलाह दे रहा है। सरकार कुछ भी नहीं दे रही फिर भी लोगों को जो सबसे अच्छी स्कीम लगी है। वो है '
स्वच्छता की स्कीम
' है।

पीएम मोदी ने स्मार्ट सिटीज प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते हुए कहा, ये चुनौती है। देश के सभी नागरिक इसे स्वीकार करें। स्मार्ट सिटी में शामिल होना हो। स्वच्छता हो। जब मैंने देश के लोगों से सुझाव मांगे। तो 25 लाख लोगों ने सुझाव दिए।

पीएम मोदी ने कहा, सोलर शक्ति भविष्य है। बिजली को ज्यादा से ज्यादा बचाया जा सके ताकि वो गरीब के काम आएं। पानी का संकट है। मीडिया के लोग बात को कहां से कहां ले जाते हैं कि आप क्रिकेट भी नहीं देख सकते हैं। मैच हो ना हो पानी 365 दिन मैदान में छिड़का जाता है। लेकिन देश ने मान लिया कि अब पानी नहीं छिड़का जा रहा।

इन परियोजनाओं पर कुल 1770 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। ये परियोजनाएं अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत खुले एवं हरित स्थानों का विकास, सीवेज संयंत्र और जलापूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन से जुड़ी हुई हैं।


Next Story