Archived

चैंपियंस ट्रॉफी : भारत की शानदार जीत, पाकिस्तान को 124 रन से हराया

Arun Mishra
4 Jun 2017 6:15 PM GMT
चैंपियंस ट्रॉफी : भारत की शानदार जीत, पाकिस्तान को 124 रन से हराया
x
भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ-लुइस नियम से 124 रन से हराया
Live cricket score, India vs Pakistan - ICC Champions Trophy 2017 live

नई दिल्ली : चैंपियंस ट्रॉफी में आज महामुकाबले में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के आगे पाकिस्‍तानी टीम औंधे मुंह गिर गई। भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ-लुइस नियम से 124 रन से हराया। युवराज सिंह को मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब मिला है। युवराज सिंह ने 32 गेंदों में शानदार 53 रन बनाये थे।


भारत ने पाकिस्तान को डकवर्थ-लुइस नियम से 124 रन से हराया


289 रन के टारगेट का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम 33.4 ओवर में 164 रन ही बना सकी। आखिरी बैट्समैन खेलने ही नहीं आया। जिसके बाद भारत ने ये मैच जीत लिया। भारत की ओर उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। इससे पहले भारत ने 48 ओवर में 319/3 रन बनाए थे। मैच में बार-बार हुई बारिश के बाद पाकिस्तान को 41 ओवर में 289 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया गया था।

टीम इंडिया ने 48 ओवर में 3 विकेट गवां कर 319 रन बनाए और डकवर्थ लुइस नियम से पाकिस्तान को 324 रनों का लक्ष्य मिला। भारत की ओर से रोहित शर्मा (91), विराट कोहली (81), शिखर धवन (68) और युवराज सिंह (53) और हार्दिक पांड्या (20) ने शानदार पारियां खेली।


भारत के 324 रनों के लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान के बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद हैं। फ़िलहाल मैच बारिश की बजह से रुका हुआ है।



दोनों टीमों के लिए यह मैच प्रतिष्‍ठा का सवाल है। ऐसे में इस मैच में रोमांच और तनाव दोनों देखने को मिलेंगे।


पाकिस्तान ने जीता टॉस, लिया पहले गेंदबाजी का फैसला (फोटो क्रेडिट: BCCI, ट्विटर)


दो साल तीन महीने और 17 तीन के बाद भारत और पाकिस्तान एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर एक दूसरे से भिड़ने जा रहे हैं। इंग्लैंड के बर्मिंघम के एजबेस्ट स्टेडियम पर चैंपियंस ट्रॉफी के तहत भारत और पाकिस्तान के बीच एकदिवसीय मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर यह तीसरा मैच होगा। इससे पहले चैंपियंस ट्रॉफी के तहत 2004 और 2013 में भारत और पाकिस्तान इस मैदान में भीड़ चुके हैं, जिसमें से एक मैच भारत जीता है जबकी एक मैच पाकिस्तान।


आखिरी बार दोनों टीम 15 फरवरी 2015 को वर्ल्ड कप मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एडीलेड क्रिकेट मैदान पर भिड़े थे। इस मैच को भारत 76 रन से जीता था। इस मैच में विराट कोहली हीरो साबित हुए थे। कोहली इस मैच में शानदार 107 रन की पारी खेला था। 2013 में भारत चैंपियंस ट्रॉफी जीता था और इस बिर्मिंघम में इंग्लैंड को पांच रन से हराया था।


चैंपियंस ट्रॉफी के तहत दोनों टीम अबतक एक दूसरे से तीन बार भिड़े है जिसमें से दो बार पाकिस्तान जीता है जबकी एक बार भारत ने जीत दर्ज की है। मिनी वर्ल्ड कप के नाम से जाने जाना वाला चैंपियंस ट्रॉफी 1998 से शुरू हो गया था, लेकिन भारत और पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी में पहली वार 19 सिंतबर 2004 को इंग्लैंड के बिर्मिंघम में भिड़े थे। पाकिस्तान इस मैच को 3 विकेट से जीता था।


चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान ज़रूर तीन मैचों में से दो मैच में भारत को हराया है, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी के कुल प्रदर्शन पर अगर नज़र डाला जाए तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा मैच जीता है। भारत चैंपियंस ट्रॉफी में कुल मिलाकर 24 मैच खेले हैं, जिसमें से भारत को 15 मैच में जीत मिली है। 9 मैच भारत हारा है जबकी तीन मैच में कोई नतीजे नहीं आ पाया है। भारत की जीत प्रतिशत 71.42 है।


वनडे मैचों में पाकिस्तान का रिकॉर्ड भारत के खिलाफ अच्छा रहा है। दोनों टीम एक दूसरे के खिलाफ़ कुल मिलाकर 127 मैच खेल चुके है, जिसमें 72 मैच पाकिस्तान जीता है और 51 मैचों मेड भारत को जीत मिली है जबकी चार मैचों में कोई नतीजा नहीं आया है।


फ़रवरी 13 2006 से लेकर फ़रवरी 15 2015 के बीच दोनों टीमों के बीच जो 25 एकदिवसीय मैच खेला गया है उसमें से 15 मैच भारत जीता है जबकि पाकिस्तान सिर्फ 9 मैच जीत पाया है। एक मैच में कोई नतीजा नहीं आ पाया है. इस तरह पिछले 10 सालों में भारत ने पाकिस्तान से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है।


मौसम की बात करें, तो भारतीय टीम ने पिछले दो दिन इनडोर अभ्यास ही किया है क्योंकि वहां बारिश होती रही है। खुले में उन्हें पिछले 2-3 दिन से अभ्यास का अधिक मौका नहीं मिला है। यही स्थिति विपक्षी टीम के लिए भी बनी रही है। मौसम विभाग के अनुसार बर्मिंघम में रविवार को भी बारिश की संभावना बनी हुई है, ऐसे में दर्शकों को निराशा हो सकती है।



टीम -


भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, मोहम्मद शमी।

पाकिस्तान


पाकिस्तान : अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फहीम अशरफ, इमाद वसीम, हसन अली, मोहम्मद आमिर, शादाब खान।

Next Story