Archived

बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी में भिड़ गए भारत-पाकिस्तान के जवान, वीडियो वायरल

Special Coverage news
24 Jun 2016 6:45 AM GMT
बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी में भिड़ गए भारत-पाकिस्तान के जवान, वीडियो वायरल
x
पंजाब: रोजाना बॉर्डर पर होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के दौरान भारत और पाकिस्तान के जवान सिर्फ एक दूसरे के खिलाफ बॉडी लेंग्वेज से गुस्सा दिखाते हैं, लेकिन पिछले दिनों कुछ ऐसा हुआ जिसका वीडियो वायरल हो रहा है।
दरअसल, फिरोजपुर बार्डर पर जब रोज की तरह सेरेमनी पूरी हो रही थी, तभी भारतीय जवान की कुहनी पाकिस्तानी जवान को लगी। बस फिर क्या था उसे ऐसा गुस्सा आया कि अफरा-तफरी मच गई। आपस में मारापीटी होते देख कुछ देर के लिए अफरा-तफरी का माहौल बन गया।


जब झगड़ा शांत नहीं हुआ तो, दोनों देशों के अफसरों ने दौड़कर दोनों जवानों को दूर कराया। हालांकि, इसे लेकर कोई औपचारिक बयान सेना के अधिकारियों ने नहीं दिया है लेकिन वहां मौजूद किसी प्रत्यक्षदर्शी ने घटना का वीडियो बना लिया जो तेजी से वायरल हो रहा है।

दरअसल, बार्डर पर रोज़ होने वाले इस कार्यक्रम को रिट्रीट सेरेमनी कहते हैं। इसमें दोनों देशों के जवान हाथ में अपने-अपने देश का झंडा लिए हुए होते हैं। कई बार ये बिना झंडे के भी होती है। जवान अपने सीने की उंचाई तक अपने बूट को ले जाकर जोर से नीचे पटकते हैं। उसके बाद सैल्यूट करते हैं। इसमें एक-दूसरे के खिलाफ परस्पर गुस्सा बॉडी लेंग्वेज से तो झलकता है। लेकिन, कभी आपस में सीधे लड़ने की नौबत नहीं आती।
Next Story