Archived

विश्व भर में साइबर हमले के बाद भारत के कई एटीएम बंद

Ashwin Pratap Singh
15 May 2017 12:39 PM GMT
विश्व भर में साइबर हमले के बाद भारत के कई एटीएम बंद
x
नई दिल्ली. दुनिया भर में साइबर हमले के बाद भारत में कई एटीएम बंद कर दिए गए हैं. गृह मंत्रालय की एडवाजरी के बाद की ये कार्रवाई की गई है. सूत्रों से खबर है कि, रैनसमवेयर के हमले से देश में कई महत्वपूर्ण संस्थानों में लगे एटीएम के प्रभावित होने की आशंका है, जिसके कारण गृह मंत्रालय ने तुरंत उन्हें बंद करने का फैसला किया है.

आपको बता दें कि शुक्रवार को भारत सहित लगभग 100 देशों में व्यापक स्तर साबर हमले किए गए थे, जिसमें दुनिया भर के 125,000 से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम संक्रमित हो गए थे. बीबीसी ने ब्रिटेन के आईटीवी से यूरोपोल प्रमुख रॉब वेनराइट के साक्षात्कार के हवाले से बताया कि शुक्रवार के हमले में 150 देशों के 200,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं.

इन प्रभावितों में बड़े निगमों सहित ज्यादातर व्यापारी हैं. बीते शुक्रवार को हुआ हमला रैनसमवेयर के बढ़ते खतरे में नवीनतम है, जिसमें हैकर कंप्यूटर को अपने डेटा को स्वचालित रूप से इनक्रिप्ट करने वाली फाइलों को वितरित करते हैं,

जिनका इस्तेमाल फिरौती का भुगतान किए बगैर संभव नहीं हो पाता. शुक्रवार को हुए साइबर हमले को रैनसमवेयर अटैक कहा जा रहा है. इस हमले से रूस और ब्रिटेन सबसे बुरी तरह प्रभावित होने वाले देशों में हैं.
Next Story