Archived

सनकी युवक ने प्राचीन हनुमान प्रतिमा पर पोती कालिख, युवक गिरफ्तार

सनकी युवक ने प्राचीन हनुमान प्रतिमा पर पोती कालिख, युवक गिरफ्तार
x
छतरपुर: खजुराहो में भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन 9 वी सदी के प्राचीन हनुमान मंदिर में मौजूद हनुमान की प्रतिमा में एक युवक द्वारा कालिख पोतने की घटना सामने आई है. खजुराहो पुलिस नें आरोपी अभिशेख श्रीवास्तव को हिरासत में लेकर पूछताश शुरू कर दी. यह युवक झांसी का रहने वाला है. लेकिन खजुराहो क्यों आया था अभी इस बात का पता नहीं लग सका है. बताया जाता है की युवक किसी TTD संगठन से जुड़ा हुआ है.

युवक ने सुबह कुछ लोगों से मंदिर में जाकर दर्शन करने की इक्षा जाहिर की थी. उसके बाद युवक मंदिर के अंदर चला गया और वहां जाकर हनुमान प्रतिमा पर काले रंग पोतने लगा. यह देख कर आसपास के लोग एकत्र हो गए और पुलिस को सूचना दे दी. सुचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुँच गई और युवक को हिरासत में ले लिया.

पकड़ा गया युवक झाँसी जिले का रहने वाला बताया जाता है. पुलिस का कहना है की युवक मानिसक रूप से विक्षिप्त समझ आ रहा है. फ़िलहाल पुलिस ने कई धाराओं में मामला दर्ज कर युवक को जेल भेज दिया है.

तो वहीं कुछ लोगों का कहना है की भारतीय पुरातत्व विभाग के अधिकारी प्राचीन मंदिरों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है. यह एक बड़ा मामला है 9 वीं सदी के इस प्राचीन मंदिर में इस प्रकार की घटना घटित होना बेहद शर्मनाक है.

जमील अहमद की रिपोर्ट
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story