Archived

महबूबा मुफ्ती अनंतनाग सीट जीती, कांग्रेस दूसरे नंबर पर

Special Coverage news
25 Jun 2016 8:00 AM GMT
महबूबा मुफ्ती अनंतनाग सीट जीती, कांग्रेस दूसरे नंबर पर
x
श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने अनंतनाग उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है। महबूबा को 17,129, कांग्रेस के हिलाल शाह को 5589 और नेशनल कांफ्रेंस के इफ्तिखार मिसगर को 2791 वोट मिले। महबूबा मुफ्ती पहले दौर की मतगणना के बाद से ही बढ़त बनाए हुए थीं जो आखिर तक जारी रही।

पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद से ही खाली हुई सीट से उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती लड़ रही थीं। मतगणना के दौरान एक बार कांग्रेस उम्मीदवार हिलाल अहमद शाह के इस आरोप के बाद कुछ देर के लिए रोकी गई कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई है।
हालांकि कुछ देर बाद मतगणना दोबारा शुरू कर दी गई।

उन्होंने कहा कि शाह ने आरोप लगाया कि कुछ ईवीएम में अनिवार्य सील नहीं थी और उन्हें मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को समर्थन देने की प्रक्रिया में बदला गया होगा। महबूबा इस सीट पर उम्मीदवारी पेश कर रही हैं।

इस उपचुनाव में अलगाववादियों और आतंकियों की तरफ से बहिष्कार करने के बावजूद करीब 34 फीसदी लोगों ने वोट डाले। हालांकि, पिछली बार की तुलना में 5 फीसदी वोटिंग कम हुई थी।

इस उपचुनाव के लिए 22 जून को मतदान हुआ था जिसमें 84,000 में से 28,000 से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। 4 अप्रैल को महबूबा मुफ्ती ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, जिसके बाद पीडीपी नेता के लिए यह जरूरी हो गया था कि वो विधानसभा का सदस्य बनें।
Next Story