Archived

योगी राज में स्कूली बच्चों के इस रंग के रहेंगे यूनिफार्म

Ashwin Pratap Singh
2 May 2017 8:19 AM GMT
योगी राज में स्कूली बच्चों के इस रंग के रहेंगे यूनिफार्म
x
File Photo
CM Yogi Adityanath will give new school uniform to the school children
लखनऊ. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार पूर्ववर्ती अखिलेश यादव की सरकार के एक और फैसले को बदलने की तैयारी में है. अब सरकारी प्राइमरी स्कूल के बच्चों को योगी सरकार नया यूनिफार्म देने जा रही है. इसके तहत उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूल में बच्चों को गुलाबी और भूरे रंग की यूनिफार्म देने जा रही है. आपको बता दें कि अखिलेश सरकार ने नीला और नेवी ब्लू वाली यूनिफार्म को खाकी रंग से बदल दिया था.

वहीँ सीएम योगी आदित्यनाथ
ने खाकी की जगह बच्चों के पसंदीदा रंगों वाली यूनिफार्म देने पर अपनी सहमति दे दी है. अब सरकारी स्कूलों में गाढ़े गुलाबी और भूरे रंग वाली चेकदार शर्ट और भूरे रंग की पैंट दी जाएगी. नए यूनिफार्म पर सहमती चर्चा के बाद बनी. दरअसल खाकी रंग के यूनिफार्म से मुख्यमंत्री योगी खुश नहीं थे.

क्योंकि वे बच्चों के पसंदीदा रंग को ही उनकी यूनिफार्म बनाना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने अपने मंत्रियों और अधिकारीयों से सुझाव भी मांगे थे. तो किसी ने केशरिया और लाल रंग का सुझाव दिया. लेकिन सीएम ने बच्चों के पसंदीदा रंग गुलाबी को चुना.

यूनिफार्म के कलर पर सहमति बनने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग यूनिफार्म के लिए आदेश जारी करने की तैयारी में है. हालांकि यूनिफार्म के रंग पर तो सहमति बन गई लेकिन यूनिफार्म बनवाने के पैटर्न पर कोई फैसला नहीं लिया जा सका है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सेंट्रल स्कूल की तर्ज पर यूनिफार्म बनाने पर चर्चा हुई लेकिन इस पर आम सहमति नहीं बन सकी. क्योंकि इससे सिलाई और कपड़े का खर्च बढ़ रहा था. यूनिफार्म के अलावा इस बार सरकार बच्चों को जूते और मोज़े भी देने जा रही है. इस प्रस्ताव पर भी सहमति बन चुकी है.
Next Story