Archived

सरकारी योजनाओं को पलीता, राम मनोहर लोहिया आवास लाभार्थीयों से हड़पे रुपए

Arun Mishra
11 May 2017 12:07 PM GMT
सरकारी योजनाओं को पलीता, राम मनोहर लोहिया आवास लाभार्थीयों से हड़पे रुपए
x
पीलीभीत : सरकार भी चाहे तो भी गरीब का घर नहीं बन पाता। ऐसा मामला पीलीभीत के बरखेड़ा ब्लाक से सामने आया है। जहाँ ग्राम कबूलपुर के प्रधान ने अपने पुत्र के साथ मिलकर राम मनोहर लोहिया आवास लाभार्थीयों से 80हजार रुपए हड़प लिए। यह रकम मकान दिलाने के लिए ए.डी.ओ, बी.डी.ओ. और सी.डी.ओ. को देने के नाम पर ली गई। पीड़ितों ने मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों से की है।

ए.डी.ओ. की इस रिपोर्ट के वाद पीड़ित न्याय की आस लगाये हैं। वहीं प्रधान पुत्र कार्यवाही में शिथिलता का फायदा उठाकर मामले को सुलटाने में जुटा है। वह एक लाभार्थी को शिकायत बापसी के लिए तैयार कर रहा है तो दूसरे को धमका रहा है।

पीलीभीत के बरखेड़ा ब्लाक के गाँव कबूलपुर में दो लाभार्थियों भगवान दास और गीता देवी को राम मनोहर लोहिया आवास का पात्र पाया गया और उन्हें सरकारी सहायता 2लाख 75हजार दी गई माकन निर्मित होने के बाद उसे सोलर एनर्जी से भी सुसज्जित करवाने का सरकार का वादा है। लेकिन यह मकान नहीं बन सका। क्योंकि सरकारी सहायता में भ्रष्टाचार की दीमक लग गई। गाँव कबूलपुर के प्रधान रामकुमार ने अपने पुत्र के साथ मिलकर एक लाभार्थी 30हजार तो दूसरे से 50हजार रुपए हड़प लिए। यह रकम प्रधान पुत्र ने लाभार्थी के बैंक में आई किस्तों के निकालते ही ले ली। मामले में आरोप ए.डी.ओ. पंचायत बरखेड़ा अरविन्द्र कुमार ने सही पायें हैं।

ए.डी.ओ. आरोप सही पास जाने की रिपोर्ट तो डी.डी.ओ. को भेज दी है। जिसके वाद पीड़ित न्याय की आस लगा रहे हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि आरोपी प्रधान पर कार्यवाही होती है या कार्यवाही में शिथिलता का लाभ उठाकर आरोपी प्रधान और उसका पुत्र कमलेश पीड़ितों की आवाज दबाने में कामयाव होता है।
रिपोर्ट : फैसल मलिक
Next Story