Archived

जाको रखें साइयाँ मार सके ना कोइ, महिला ने दिया तीन बच्चों को घर पर ही जन्म

जाको रखें साइयाँ मार सके ना कोइ, महिला ने दिया तीन बच्चों को घर पर ही जन्म
x
Women give birth to three children at home
सरकार भले ही कितनी भी मातृ शिशु कल्याण योजनाएं संचालित कर रहा हो और उनके स्वास्थ्य के विषय में लाखों रूपये व्यय हो रहे हो लेकिन हकीकत इससे परे है। आज भी विभागीय उदासीनता के कारण घर पर ही प्रसव हो रहे हैं।


सुरसा ब्लाक में एंबुलेंस के समय से न पहुंचने के कारण एक महिला ने घर पर ही तीन बच्चों को जन्म दिया। वहां पर व्यवस्थाएं न होने के कारण जच्चा बच्चा को हानि हो सकती थी। फिलहाल ईश्वर की कृपा से सभी सुरक्षित हैं।

सुरसा ब्लाक के ग्राम बौसरा निवासी रामप्रसाद की पत्नी पूजा गर्भवती थी। विभागीय नियमानुसार क्षेत्र की आशा बहू और एएनएम महिला के स्वास्थ्य के विषय में चार्ट तैयार कर उसका संस्थागत प्रसव कराना था। इसके लिए आशा बहू को जिम्मेदारी थी कि वह महिला को लेकर समय से निकटतम स्वास्थ्य केंद्र या जिला महिला अस्पताल लेकर आती और उसका सुरक्षित प्रसव कराती, लेकिन विभागीय कर्मियों ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई।


पूजा को प्रसव पीड़ा हुई तो एबुलेंस को फोन किया गया लेकिन न एंबुलेंस पहुंची और न आशा बहू ही आई। जिस पर उसका घर पर ही प्रसव हो गया। महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया। यह भगवान का आर्शीवाद कहे या महिला और बच्चों की खुशकिस्मती कि सभी सुरक्षित हैं।

ओम त्रिवेदी ( व्यूरो) हरदोई
Next Story