Archived

योगी सरकार का सरदर्द बने जातीय तनाव और लव जिहाद, जानिये पूरा मामला

योगी सरकार का सरदर्द बने जातीय तनाव और लव जिहाद, जानिये पूरा मामला
x
50 days of yogi government in up
योगी सरकार के 50 दिन पूरे हो चुके हैं इन 50 दिनों में योगी के काम करने के तरीके और फैसलों को लेकर जहां जबरदस्त चर्चा हुई वहीं पिछले कुछ दिनों से कानून-व्यवस्था और सांप्रदायिक और जातीय तनाव, योगी सरकार के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है.

अब तक योगी सरकार ने 50 से ज्यादा सीनियर पुलिस अधिकारियों के तबादले किए हैं बावजूद इसके अब तक पूरे प्रदेश में करीब छोटे-बड़े करीब दर्जन भर सांप्रदायिक और जातीय तनाव सामने आ चुके हैं.

एक तरफ मुख्यमंत्री योगी कड़क और चुस्त प्रशासन के दावे लगातार कर रहे हैं वहीं सूबे के कई इलाकों से ऐसी घटनाओं की खबरें भी आईं जिसने लॉ एंड आर्डर पर गंभीर सवाल भी खड़े किए खासकर सांप्रदायिक और जातीय तनाव को लेकर.

लड़की भगाने और लव जेहाद के नाम पर बढ़ रहा सबसे ज्यादा तनाव
गुरुवार रात संभल में लड़की भागकर ले जाने को लेकर दो समुदाय के बीच इतना बवाल बढ़ा कि एक गांव के करीब 10 परिवारों को रातों-रात पलायन करना पड़ा. पुलिस की मौजूदगी में ही लड़की पक्ष के लोगों ने एक समुदाय विशेष के घरों में जमकर तोड़-फोड़ की और पुलिस खड़ी देखती रही. गांव में भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात होने और मौके पर मुरादाबाद रेंज के डीआईजी के सामने ही समुदाय विशेष के ग्रामीण पलायन करते रहे लेकिन, अधिकारियों ने भी ग्रामीणों को रोकने का प्रयास नहीं किया.

बुलंदशहर में लव जेहाद पर बवाल
27 अप्रैल को बुलंदशहर के पहासू में एक हिंदू लड़की मुस्लिम युवक के साथ भागी तो बवाल मच गया. इस मामले से गुस्साए भगवा ब्रिगेड के लोगों ने मुस्लिम युवक के पड़ोसी पर हमला किया जिससे उसकी मौत हो गई. आरोप हिंदू युवा वाहिनी पर लगा. बाद में जब वह लड़की बरामद हुई तो उसने अपहरण और लव जेहाद का आरोप लगाया और बाकायदा 164 के बयान में इसकी तस्दीक की.

गौरतलब है कि पिछले 50 दिनों में अकेले बुलंदशहर में एक समुदाय विशेष की चार लड़कियों को भगाए जाने का मामला सामने आया है. जिसे लेकर एक बार फिर से इलाके में तथाकथित लव जेहाद फिर से सुर्खियों में है और इसे लेकर तनाव अब भी बरकरार है.
Next Story