Archived

CM योगी का नया फ़रमान, जिलाधिकारी और कप्तान सावधान!

CM योगी का नया फ़रमान, जिलाधिकारी और कप्तान सावधान!
x
New yoke of the Yogi, the District Magistrate and Captain careful

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नया फ़रमान जारी करते हुए कहा कि अब से जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के कैम्प कार्यालय बंद. 9.00 प्रातः से 6 बजे सांय तक ऑफ़िस में बैठना होगा. जिले के बड़े साहब व कप्तानों सावधान सीएम योगी का फ़ोन कभी भी आ जाएगा. सच को परखने के लिए कि आप ऑफ़िस में बैठे है या बंगले पर आराम फरमा रहे हैं.


एक माह में सरकार के ताबड़-तोड़ फ़ैसले से सारी नौकरशाही हैरान है. क्या किया जाए और क्या न क्या जाए. वैसे पूर्व दो सरकारों में नौकरशाही की ख़ूब लानत-मलानत हुई . जिसके लिए नौकरशाही ही स्वम् ज़िम्मेदार है. नेताओं के तलवे ज़ाटते है. और जनता पर रौब गाँठते है. अब नया निज़ाम है, नयी कार्य संस्कृति लाना चाहती है. नौकरशाही से सरकार के नुमायंदे कोई बदसलूकी भी नहीं की जा रही है . भाजपा कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधीयों को थोड़ा संयम बरतना होगा . बिगड़ी नौकरशाही को पटरी पर आने में थोड़ा समय लगेगा.


सरकार ने वादा किए है कि 15 जून तक सभी सड़क गड्ढा-मुक्त हो जाएँगी . आशा है कि आने वाली बरसात में ये गड्ढे फिर बाहर न निकल आयें. गाँवों में सांय 6 से सुबह 7 बजे तक बिजली नहीं जाएगी. देखते है कि बिजली कितनी आती है. भ्रष्टाचार करने वाले सीधे जेल जाएँगे. सरकारी डॉक्टर प्राइवेट प्रैक्टिस नहीं करेंगे. सभी FIR दर्ज होंगी.


क्या पुलिस ऐसा करेगी?- सरकारी ज़मीनों को अवैध क़ब्ज़ों से मुक्त किया जाएगा. सभी कार्यालयों व स्कूलों में बाइओमेट्रिक हाजिरी होगी. सभी कर्मचारी/ अध्यापक समय से आएगें. जेल में बंद मफ़ियाओं को दिया जा रहा VIP ट्रीटमेंट बंद होगा. सरकार के रोज़ नए फ़ैसलों का दौर जारी है . निर्णय और वादे बहुत ही अच्छे हैं . नौकरशाही को काम करने का फ़्री-हैंड देने का प्रयास भी है, सहयोग करना चाहिए.

यह एक धनात्मक सोच है. सभी फ़ैसले आज जनता की कसौटी पर तोले जाएँगे. CM योगी ने self-imposed कई चुनौतियों को अपने कंधे पर लिया है . बहुत मेहनत कर रहे हैं. अच्छे परिणाम आने चाहिए. यद्यपि अभी भी लखनऊ में बैठे पूर्व सरकारों के दाग़ी बड़े नौकरशाह और विभागाध्यक्ष आवास, बिजली, सिंचाई, PWD,माध्यमिक शिक्षा, नॉएडा/ग्रेटर नॉएडा/यमुना इक्स्प्रेस्वे अथॉरिटी में नम्बर 1 व 2 जमे बैठे हैं. उनपर कार्यवाही की प्रतीक्षा है. जब तक कोई बड़ा नेता या अधिकारी/इंजीनियर निलम्बित न हो, जेल न जाए तब तक विश्वास नहीं होगा कि सरकार का भ्रष्टाचार पर zero tolerance है.


उम्मीद तो यही है। भ्रष्टाचार की गंगोत्री ऊपर से बहती है . यही सीएम व उनके मंत्री ईमानदार रहेगे तो नीचे पैसा लेने की किसी की हिम्मत नहीं हो सकती . साथ ही मोटी चमड़ी वाले इंजीनियर/ नौकरशाह हमेशा मौक़े की तलाश में भी रहेंगे. हम सभी चाहते है कि नया निज़ाम/सरकार कामयाब हो . हमें ख़ाली कमियाँ ही नहीं अपितु अच्छे कार्यों की प्रशंसा भी करना चाहिए. नज़र रखेंगे और जागरूक करते रहेंगे. देखते है, आगे आगे होता है क्या. CM योगी को शुभकामनाएँ!

पूर्व IAS सूर्यप्रताप सिंह

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story