Archived

योगी सरकार ने पकड़ा अब तक की सबसे बड़ी चोरी करने वाला गेंग!

योगी सरकार ने पकड़ा अब तक की सबसे बड़ी चोरी करने वाला गेंग!
x
stf team raid on lucknow petrol pump
लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और जिला प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में पेट्रोल पंपों पर रिमोट और चिप लगाकर तेल की चोरी का गोरखधंधा सामने आया है. इस गोरखधंधे की शिकायत तो जनता हमेशा करती रही लेकिन कभी उसकी बात सुनी नहीं गई.

गुरुवार को एसटीएफ और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने राजधानी के सात पेट्रोल पंप पर छापा मारा, जिसके बाद तेल चोरी का यह आधुनिक गोरखधंधा सबके सामने आया. मशीन में इलेक्ट्रॉनिक चिप और रिमोट सेंसर के जरिए यह गोरखधंधा कुछ इस तरह से हो रहा था कि ग्राहक को इसकी कोई भनक नहीं लगती थी. पंप संचालक इस तरीके से ग्राहक को करोड़ों का चुन लगा रहे थे.

दरअसल ग्राहक को एक लीटर पेट्रोल की जगह सिर्फ 900 मिलीलीटर तेल ही मिल रहा था. यहां सबसे अहम बात यह है कि इस गोरखधंधे में यूपी पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ल का पेट्रोल पंप (स्टैण्डर्ड फ्यूल स्टेशन) भी शामिल है.

एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि पकड़े गए इलेक्ट्रीशियन राजेंद्र के मुताबिक राजधानी के अलावा अन्य जिलों के सैकड़ों पेट्रोल पंप में भी यह गड़बड़ी की गई है. आरोपी राजेंद्र के मुताबिक पेट्रोल पंप में नोजल के नीचे चिप लगाई जाती थी जिसका एक सर्किट मशीन में लगा होता था. चिप रिमोट के जरिए संचालित होती थी. छापे के बाद सभी सात पेट्रोल पंपों पर बिक्री रोक दी गई है और स्टॉक का मिलान किया जा रहा है.


इन पंपों पर चल रहा था गोरखधंधा

लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज

लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन डालीगंज

स्टैण्डर्ड फ्यूल स्टेशन, मडियांव

मां फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी

साकेत फिलिंग स्टेशन चिनहट

शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट

ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल


आपको बता दें तेल चोरी का काम केवल लखनऊ ही नहीं पूरे राज्य में और बल्कि पूरे देश में प्रत्येक पेट्रोल पम्प पर होता है. इस बात को सरकार को कई बार बताया गया कि कोई पम्प तेल पूरा नहीं देती है. जनता का दोहन होता है लेकिन कोई कार्यवाही नहीं होती है. जनता ईमानदारी से 950 मिली लिटर ही तेल पाती है एक लिटर में उसे भी इमानदार कहते है. लेकिन जब 800 मिली लिटर मिलता है तब उसका दिल दुःख जाता है. इस पर सरकार कब कार्यवाही करेगी.
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story