Archived

यूपी में अब स्कूली बच्चों की ड्रेस का रंग हो सकता है भगवा!

यूपी में अब स्कूली बच्चों की ड्रेस का रंग हो सकता है भगवा!
x
लखनऊ. : भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से सीएम योगी आदित्यनाथ लगभग हर रोज अलग-अलग डिपार्टमेंट्स के अफसरों और मंत्रियों के साथ मीटिंग कर रहे हैं। बीते दिनों बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट की हुई प्र‍ेजेंटेशन खास रही। इस दौरान अफसरों और मंत्रियों ने ये चर्चा की कि आने वाले 100 दिनों में डिपार्टमेंट कैसे काम करेगा और स्कूलों में बच्चों की यूनिफॉर्म चेंज कर क्या रखी जाए।

मीटिंग में मौजूद सूत्रों ने बताया कि योगी ने कहा कि जो बच्चों को पसंद आए, यूनिफॉर्म का कलर वही होगा। किसी ने कहा केसरिया तो किसी ने कहा कमल के कलर में हो यूनिफॉर्म... योगी को इम्प्रेस करने के लिए मीटिंग में पहुंचे मंत्रियों ने उन्हें अजीबोगरीब सलाह दीं। यूनिफॉर्म को लेकर पहले मंत्रियों से सलाह मांगी गई। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि इसका रंग भगवा या फिर केसरिया होना चाहिए।


एक दूसरे मंत्री ने कहा कि पार्टी के चुनाव चिन्ह कमल के रंग को भी तरजीह दी जा सकती है। मंत्रियों की सलाह सुनकर योगी काफी देर तक शांत बैठे रहे और कोई रिएक्शन नहीं दिया। योगी ने अफसरों से पूछा- कैसा हो कलर? मंत्र‍ियों की सलाह सुनकर योगी ने अफसरों का रुख किया। उन्होंने उनसे पूछा कि ड्रेस का कलर कैसा हो? इसके बाद डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अजय सिंह ने अपने साथ लाए यूनिफॉर्म सैम्पल्स को योगी को दिखाया, जिसमें कई राज्यों की स्कूल यूनिफॉर्म शामिल थीं। सैम्पल में नवोदय और सेंट्रल स्कूल को भी शामिल किया गया था।


सीएम ने सभी सैम्पल को ध्यान से देखा। हालांकि, वहां मौजूद किसी भी अफसर ने साफतौर पर सीएम से ये नहीं कहा कि किस राज्य की ड्रेस का कलर बेहतर है। सीएम बोले- जो बच्चों को पसंद आए, वही कलर लेंगे... आदित्यनाथ ने मंत्रियों की सलाह और अफसरों के सैम्पल देखकर कहा कि हम वही यूनिफॉर्म सिलेक्ट करेंगे, जो बच्चों के मन को भाए। उन्होंने निर्देश दिया कि जल्द ही अगली रिव्यू मीटिंग में यूनिफॉर्म पर डिसीजन ले लिया जाएगा। मीटिंग में मौजूद सूत्रों ने बताया कि योगी ही यूनिफॉर्म पर आखिरी डिसीजन लेंगे।


मीटिंग में बच्चों के स्कूल बैग की डिजाइन पर भी चर्चा हुई कि पिछली सरकार की ही तरह इस बार सीएम की कैसी फोटो लगे। सूत्रों के मुताबिक, इस बार बैग पर सीएम योगी के साथ नरेंद्र मोदी की भी फोटो लग सकती है। हालांकि, इसका डिजाइन कैसा हो, इस पर सीएम फैसला करेंगे। यही नहीं, कुछ बैग के सैम्पल "सबका साथ-सबका विकास" जैसे नारों के साथ भी दिखाए गए, लेकिन योगी ने उस पर कोई फैसला नहीं लिया।

आपको बता दें, फिलहाल डिपार्टमेंट के पास पूर्व सीएम अखिलेश की फोटो लगे जो बैग हैं, उनकी सप्लाई रोकने का आदेश हो गया है। अब नई ड्रेस फाइनल होने के बाद ही नई ड्रेस का वितरण होगा।

Next Story