Archived

किसान व दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गों के करोड़ो लोग आज भी पहले की तरह ही शोषित: मायावती

Ashwin Pratap Singh
3 May 2017 11:29 AM GMT
किसान व दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गों के करोड़ो लोग आज भी पहले की तरह ही शोषित: मायावती
x
Mayawati said that farmers and Dalits are still exploited like before
लखनऊ. बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश मायावती ने महाराष्ट्र व तेलंगाना राज्य में बीएसपी के वरिष्ठ व ज़िम्मेवार पदाधिकारियों के साथ आज यहाँ लम्बी बैठक करके उन राज्यों में पार्टी के कार्यकलापों, संगठन की तैयारियों के साथ-साथ सर्वसमाज में पार्टी के जनाधार को बढ़ाने सम्बन्धी गतिविधियों तथा वहां के राजनीतिक हालात के बारे में गहन विचार-विमर्श व समीक्षा की.

इस समीक्षा बैठक में अन्य बातों के अलावा ख़ासकर महाराष्ट्र राज्य के दलितों में सत्ता की मास्टर चाबी प्राप्त करके अपना उद्धार स्वय करने के परमपूज्यबाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के जबर्दस्त प्रेरणादायी आह्वान के प्रति ललक व जागरूकता की कमी को दूर करने पर ख़ास ध्यान देने की आवश्यकता महसूस की गई.

देश के ग़रीबों, मजदूरों, दलितों, पिछड़ो आदि कके मसीहा बाबा साहेब डा. अम्बेडकर की मुख्य कर्मभ भूमि होने व उनके ऐतिहासिक संघर्षों के गवाह बनने वाले राज्य महाराष्ट्र में दलितों में राजनीतिक चेतना की कमी का ही परिणाम है कि उस महत्वपूर्ण पश्चिमी राज्य में भारी जनसंख्या में होने के बावजूद गरीब, किसान व दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गों के करोड़ो लोग आज भी पहले की तरह ही शोषित, उपेक्षित व तिरस्कृत हैं.

महाराष्ट्र के बारे में बीएसपी के लोगों ने अपनी रिपोर्ट में पार्टी प्रमुख को बताया कि महाराष्ट्र में भी आरएसएस का राज्य की बीजेपी सरकार पर जबर्दस्त नियन्त्रण व हस्तक्षेप हैं तथा वहाँ की बीजेपी सरकार की ग़रीब-विरोधी व धन्नाससेठ-समर्थक नीतियों व गलत कार्यकलापों के कारण ग़रीब और ज़्यादा ग़रीब तथा अमीर और ज़्यादा अमीर होते चले जा रहे हैं.

यही कारण हैं कि वहाँ के खासकर दलित व अन्य पिछड़े वर्ग के ताल्लुक रखने वाले ज़्यादातर छोटे वमझोले किसानों की हालत लगातार दयनीय बनी हुई है. उनकी कर्ज माफी नहीं की जा रही है और वे कर्ज के बोझ में डूबे हुए हैं जिस कारण वे आत्महत्या करनेतक को मजबूर होते रहते हैं, लेकिन बीजेपी सरकार इन मामलों में भी काफी उदासीन बनी हुई है.

मायावती ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार व विभिन्न राज्यों में बीजेपी की सरकार बन जाने के बाद यह पार्टी एक शोषक पार्टी के रुप में भी उभरी है. आमजनता के खून-पसीने की कमाई को लूटने वाले लोगजाँच होने पर ज़्यादातर इसी बीजेपी पार्टी के ही पाये जाते हैं.

उत्तर प्रदेश व उसकी राजधानी लखनऊ में अभी हाल ही में पेट्रोल पम्पों में जनता को लूटने केजिस बड़े घोटाले का भंडाफोड हुआ है उसमें भी इसी पार्टी से जुड़े या इनके समर्थक लोगों की ही भूमिका बेनकाब हुई है.

परन्तु इसी प्रकार की ग़रीब व जनविरोधी नीतियों व ग़लत कार्य कलापों परपर्दा डालने व जनता को गुमराह करने के लिये यही बीजेपी एण्ड कम्पनी के लोग देश भक्ति व राष्ट्रवादी एवं गोरक्षा आदि का नारा बुलन्द करने लगते हैं ताकि इनके काले कारनामों पर लोगों का ध्यान ना जायें इतना ही नहीं बल्कि ये लोग गलतकार्यों में लिप्त व सीनाजोरी भी करते हुये नजर आते हैं.

महाराष्ट्र व तेलंगाना के लोगों को कैडर के आधार पर पार्टी को तैयार करनेका दिशा-निर्देश देते हुए मायावती ने कहा कि बीजेपी की संकीर्ण,विभाजनकारी नीति तथा दिखावटी व छदम् देशभक्ति व राष्ट्रवाद एवं गोरक्षा आदिका लगातार पर्दाफाश जनता में होता जा रहा है और लोगों का जल्द ही इनसे मोहभंग ज़रूर हो जायेगा.
Next Story