Archived

नीति आयोग पहुंचा यूपी, सूबे की बदलगी तस्वीर

Ashwin Pratap Singh
10 May 2017 7:56 AM GMT
नीति आयोग पहुंचा यूपी, सूबे की बदलगी तस्वीर
x
File Photo
लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कायाकल्प का नुस्खा पेश करने के लिए नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिय़ा आज अपनी टीम के साथ यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंच चुके हैं. योजना भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्य सरकार के मंत्रियों और आला अधिकारियों के सामने वह सूबे की तस्वीर बदलने का खाका प्रस्तुत कर रहे हैं.

यह पहला मौका है जब पनगढिय़ा की अगुआई में नीति आयोग की टीम लखनऊ आयी है. सहकारी संघवाद के तहत यूपी को बदलने के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नजरिए को अमली जामा पहनाने के उद्देश्य से वह सरकार के आला कमान को प्रदेश को तरक्की की राह पर आगे बढ़ाने का मंत्र देंगे.

नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद्र किसानों की आमदनी को दोगुना कर कृषि क्षेत्र के विकास का मॉडल प्रस्तुत करेंगे. आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत उद्योग और व्यापार के लिए सरल व सहूलियतों भरा माहौल बनाने के बारे में प्रस्तुतीकरण करेंगे.

प्रदेश की प्रजनन दर, मातृ व शिशु मृत्यु दर आदि सूचकांकों में सुधार लाकर राज्य में स्वास्थ्य के परिदृश्य को बेहतर बनाने के तौर तरीकों पर भी चर्चा होगी. इनके अलावा पोषण, ग्रामीण विकास, पेयजल की उपलब्धता व स्वच्छता और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में आमूलचूल परिवर्तन लाने के उपायों पर भी विमर्श होगा.
Next Story