लाइफ स्टाइल

दिल्ली से वाराणसी चलेगी बुलेट ट्रेन, सफर मात्र 2 घंटा 40 मिनट में पूरा

Special Coverage News
20 Jun 2016 7:02 AM GMT
दिल्ली से वाराणसी चलेगी बुलेट ट्रेन, सफर मात्र 2 घंटा 40 मिनट में पूरा
x

नई दिल्ली

मुंबई - अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के बाद दुसरे नंबर का रूट का खाका बनने लगा है. इस रूट का नाम वाराणसी - दिल्ली है. मिली जानकारी के मुताबिक दोनों शहरों के बीच की दुरी 794 किलोमीटर की सिर्फ 2:40 मिनट में पूरी होगी. हाल फिलहाल में इस रूट पर अभी 10 से 14 घंटे का समय लगता है.


सूत्रों के मुताबिक माना यह भी जा रहा है कि यूपी में अगले साल चुनाव होने वाले है जिसके कारण बुलेट ट्रेन का काम तेजी से किया जाएगा। इसके पीछे बीजेपी नेतृत्व का मकसद यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अपनी विकास की छवि को सामने लाना है।

ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच ट्रेन अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर से गुजरेगी।इस योजना के पूरा हो जाने पर दिल्ली से लखनऊ के बीच 506 किलोमीटर की दूरी तय करने में महज एक घंटा 45 मिनट का समय लगेगा। वहीं दिल्ली से कोलकाता के बीच 1513 किलोमीटर की दूरी 4 घंटे 56 मिनट में पूरी की जा सकेगी।

सूत्रों के मुताबिक स्पेन का एक फर्म जो हाई स्पीड कॉरिडोर के बारे में अध्ययन कर रहा है ने भारतीय रेलवे बोर्ड के साथ इस बारे में चर्चा की है। फर्म की तरफ से इस बारे में अंतिम रिपोर्ट नवंबर तक सौंप दी जाएगी।

दिल्ली से वाराणसी के बीच इस कॉरिडोर को बिछाने में तकरीबन 43 हजार करोड़ का खर्चा होने का अनुमान है वहीं दिल्ली से कोलकाता तक इसे बनाने में 84 हजार करोड़ का अनुमानित बजट रखने की बात कही जा रही है।

Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story