लाइफ स्टाइल

लॉन्च हुई अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए कार की खासियत और कीमत

Special Coverage News
30 July 2017 11:59 AM GMT
लॉन्च हुई अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए कार की खासियत और कीमत
x

नई दिल्ली : दुनिया में मास-वॉल्यूम इलेक्ट्रिक कारों का युग शुरू हो चुका है। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने अपने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है। शुक्रवार की रात हुए इस आयोजन ने सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार का सपना साकार किया है।

इस कार की कीमत की बात करें तो टेस्ला की मॉडल 3 की कीमत 35,000 डॉलर यानी 22.45 लाख रुपए रखी गई है। कंपनी का कहना है कि 'ये अबतक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इससे इलेक्ट्रिक कार को अपनाने में तेजी आएगी।'

टेस्ला कार की खासियत

टेस्ला मॉडल 3, 220 मील की दूरी के साथ मानक बैटरी के साथ फिट है। ये कार 225 किमी प्रति घंटा की रफ्तार दे सकती है। इस कार की लंबाई 4,694 मिमी है। वहीं ये कार 1,849 मिमी चौड़ी व 1,443 मिमी लंबी है।

इस कार में 2,875 मिमी का लंबा पहिया है और जिसका वजन 1,610 किलो है। इस कार की अन्य खासियतों में स्पीड और गियर सिस्टम, इन्फोटेनमेंट आदि सबसे अलग है। इसके अलावा स्क्रीन मैप प्रदर्शन और स्टीरियो नियंत्रण का काम्बिनेशन भी शानदार है।

बता दें टेस्ला ने कंपनी के कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट विनिर्माण संयंत्र में मॉडल 3 के पहले 30 खरीदारों को उनकी कार की चाबियां भी सौंप दी है। टेस्ला की पहली तीन कारें द रोडस्टर, मॉडल एस और मॉडल एक्स काफी महंगी है, जिनकी कीमतें एक लाख डॉलर से भी अधिक है।

Next Story