लाइफ स्टाइल

इस शख्स ने बनाया 'आयरन मैन' वाला सूट, अब उड़ सकेगा इंसान, देखें वीडियो

Vikas Kumar
3 May 2017 8:49 AM GMT
इस शख्स ने बनाया आयरन मैन वाला सूट, अब उड़ सकेगा इंसान, देखें वीडियो
x
नई दिल्ली : तकनीक के इस जमाने में कुछ भी असंभव नहीं है। आपने हॉलीवुड मूवी 'आयरन मैन' तो देखी होगी। मूवी में हॉलीवुड एक्टर टोनी स्टार्क को आयरन मैन का उड़ने वाले सूट पहनकर उड़ते हुए देखा होगा। लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी की एक शख्स ने आयरन मैन वाला सूट बनाया है। अब इंसान भी आसमान में उड़ सकेगा। जी हां, आप भी देखें वीडियो इस शख्स ने आयरन मैन वाला सूट बनाया है।

दरअशल ब्रिटिश इंजीनियर और इन्वेंटर रिचर्ड ब्राउनिंग
ने एक ऐसा ही सूट बनाया है। वे इस एंटी-ग्रैविटी जेट-इंजन सूट पर 2016 से काम कर रहे हैं। रिचर्ड ने इस प्रोजेक्ट को 'ग्रैविटी' नाम दिया है। कुछ दिन पहले उन्होंने इसका प्रोटोटाइप 'डीडोलस' पेश किया।

बता दें इस सूट की बैक, पैर और हाथों पर कैरोसिन से चलने वाली छह माइक्रो गैस टरबाइन लगी हुई हैं। इस सूट का हरेक इंजन 22 किलोग्राम तक थ्रस्ट पैदा करता है। इस खास सूट पहनने वाला इंसान इन इंजनों की मदद से अपनी बॉडी को बहुत तेजी से हवा में उड़ा सकता है और किसी भी दिशा में ले जा सकता है।

ब्राउनिंग ने बताया कि ब्रिटिश मिलिट्री और इन्वेस्टर्स ने इस सूट में इंट्रेस्ट दिखाया है। ब्राउनिंग इस साल वैंकुवर (कनाडा) में आयोजित TED कॉन्फ्रेंस में भी शामिल हुए। यहां उन्होंने सूट का एक्सपेरीमेंट भी किया। आप भी देखें वीडियो।

एक्सपेरीमेंट के दौरान भारी भीड़ वहां मौजूद थी और ब्राउनिंग ने अपने कारनामे से सभी को सम्‍मोहित कर लिया। उन्हें देखने वाले बस देखते ही रह गए। उनके इस प्रदर्शन से ब्राउनिंग की टीम का भी मनोबल बढ़ा है।

Source : Youtube

Next Story