उडीसा

ओडिशा में एक महिला की सांस की नली में गोल गप्पे अटकने से मौत

Arun Mishra
23 Sep 2020 4:39 PM GMT
ओडिशा में एक महिला की सांस की नली में गोल गप्पे अटकने से मौत
x
महिला ने कुछ गोल गप्पे खाए थे लेकिन उसका अचानक दम घुट गया और बेहोश होकर गिर पड़ी

ओडिशा में 30 वर्षीय एक महिला को गोल गप्पे खाना इतना महंगा पड़ा कि जान से ही हाथ धोना पड़ गया। गोल गप्पे उसकी सांस की नली में अटक गया और उसके बाद दम घुटने से उस महिला की मौत हो गई। दरअसल, सुंदरगढ़ जिले के लेफ्रीपाडा ब्लॉक के अंदर आने वाले गांव सरफगढ़ की रहने वाली फूलमती किशन ने अपने पति से गोल गप्पे खाने के लिए पास के बाजार लेकर चलने को कहा। गोल गप्पे खाते वक्त वह उस महिला की सांस की नली में फंस गया।

कुश किशन ने कहा, "उसने कुछ गोल गप्पे खाए थे लेकिन उसका अचानक दम घुट गया और बेहोश होकर गिर पड़ी। मैं फौरन उसे लेफ्रीपाड़ा अस्पताल लेकर गया। हालांकि, डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।"

सुंदरगढ़ के सीडीएमओ सरोज कुमार मिश्रा ने कहा कि पानीपुड़ी महिला की सांस की नली में अटकने के चलते महिला की मौत हुई होगी। उन्होंने कहा- "जब खाने का सामान सांस की नली में अटक जाता है तो यह लंग्स में ऑक्सीन को पहुंचने से रोक देता है, जिसका नतीजा मौत होती है। हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही महिला की मौत के असली कारण का पता चल पाएगा।"

उन्होंने कहा, "कभी-कभी विदेशी पदार्थ जैसे कि भोजन, पीने की चीज, पेट में एसिड, या धुएं, सांसद की नली में प्रवेश करते हैं और समस्या पैदा करते हैं। शुरुआत में कफ आता है और अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन कभी कभी यह गंभीर हो जाता है और ऑक्सीजन को कम कर देता है, जिसकी वजह से निमोनिया का खतरा बढ़ जाता है।"

Next Story