उडीसा

ट्रेन हादसे के बाद होश में आया कोरोमंडल चालक, मालगाड़ी का गार्ड जिंदा

Smriti Nigam
5 Jun 2023 1:18 PM GMT
ट्रेन हादसे के बाद होश में आया कोरोमंडल चालक, मालगाड़ी का गार्ड जिंदा
x
शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आई मालगाड़ी का गार्ड बाहर होने के कारण बाल-बाल बच गया।

शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आई मालगाड़ी का गार्ड बाहर होने के कारण बाल-बाल बच गया।ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस का चालक दुर्घटना के बाद होश में आया और इस बात की पुष्टि करने की स्थिति में आया।

संचालन और व्यवसाय विकास के रेलवे बोर्ड के सदस्य जया वर्मा सिन्हा ने कोरोमंडल चालक के साथ हुई बातचीत को याद किया। जया वर्मा सिन्हा ने रविवार को कहा,वह उस समय होश में थे। वह केवल इतना कह सकते थे कि उन्हें हरी झंडी मिल गई है।

इसके बाद उनकी हालत गंभीर हो गई और वह अब अस्पताल में भर्ती हैं।कोरोमंडल एक्सप्रेस के लोको पायलट जीएन मोहंती थे और हजारी बेहरा सहायक लोको पायलट थे। दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए।

यशवंतपुर के टीटी ने मुझे बताया कि उसने पीछे से एक असामान्य आवाज सुनी। उसे लगा कि कुछ रुकावट आ रही है। उसे समझ नहीं आया कि यह क्या है। ए 1 कोच के बाद दो सामान्य कोच और गार्ड के कोच थे। जया वर्मा ने कहा, आखिरी दो डिब्बे पटरी से उतरे थे।

कोरोमंडल एक्सप्रेस की चपेट में आई मालगाड़ी का गार्ड दुर्घटना के समय डिब्बे के अंदर नहीं था। यह तो इबादत ही थी कि उसकी जान बच गई। रेलवे के नियमों के मुताबिक मालगाड़ी के गार्ड और ड्राइवर ट्रेन को कहीं खड़ी होने पर उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं।

इसलिए ये लोग ट्रेन के बाहर थे और उसका निरीक्षण कर रहे थे।अपना कर्तव्य निभा रहे थे।कोरोमंडल एक्सप्रेस मालगाड़ी के ब्रेक पर ढेर हो गई जहां गार्ड रहता है। वर्मा ने कहा, "यह भगवान की कृपा है कि उस समय गार्ड वहां नहीं था।"

चूंकि प्रारंभिक जांच कुछ 'सिग्नलिंग इंटरफेरेंस' की ओर इशारा करती है जिसके कारण कोरोमंडल लूप लाइन ले गया जहां मालगाड़ी खड़ी थी।रेलवे बोर्ड ने कोरोमंडल एक्सप्रेस चालक को क्लीन चिट दे दी थी।

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने पुष्टि की कि ट्रेन अपनी गति सीमा के भीतर थी और किसी भी सिग्नल को जंप नहीं किया।यदि कोई ट्रेन लूप लाइन पर आती है तो एक ऑपरेटिंग पॉइंट होता है। यह भी चेक किया जाता है कि इन पर कब्जा है या नहीं।

सिगनलिंग के प्रधान कार्यकारी निदेशक संदीप माथुर ने बताया कि इंटरलॉकिंग सिस्टम इन दो चीजों का पता लगाने में मदद करता है। माथुर ने कहा,जब प्वाइंट ट्रेन को मेन लाइन पर ले जाता है, तो सिग्नल हरा होता है।

जब प्वाइंट ट्रेन को लूप लाइन पर ले जाता है, तो सिग्नल पीला होता है। इस तरह इंटरलॉकिंग सिस्टम काम करता है।इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम फेल-सेफ है और अगर यह विफल भी हो जाता है तो सिग्नल लाल हो जाता है।

लेकिन जैसा कि यहां हुआ है कुछ व्यवधान हो सकता है। इस दुर्घटना के बारे में बात नहीं कर रहे हैं लेकिन सामान्य तौर पर यह संभव है कि किसी खुदाई के काम के दौरान अनजाने में किसी ने केबल काट दिया हो या अगर कोई शॉर्ट सर्किट था, तो ये नियमित घटनाएं नहीं है।

सभी मशीनें 99.9% विफल-सुरक्षित हैं लेकिन खराब होने की 1% संभावना बनी हुई रहती है।

Next Story