उडीसा

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के बाद एनडीआरएफ के जवान सदमे में

Smriti Nigam
7 Jun 2023 4:35 PM GMT
ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के बाद एनडीआरएफ के जवान सदमे में
x
दुर्घटना में बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की नौ टीमों को तैनात किया गया था, जिसमें 288 लोग मारे गए थे और लगभग 1,000 घायल हो गए थे।

दुर्घटना में बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की नौ टीमों को तैनात किया गया था, जिसमें 288 लोग मारे गए थे और लगभग 1,000 घायल हो गए थे।

ओडिशा के बालासोर जिले में ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में बचाव अभियान में लगी राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें देश में सबसे खराब रेलवे आपदाओं में से एक में दुर्घटनास्थल पर जो कुछ देखा, उसके बाद सदमे में मतिभ्रम और यहां तक कि अपनी भूख भी खो दी।

बचावकर्मियों की दुर्दशा और उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इस घटना के प्रभाव को साझा करते हुए, एनडीआरएफ के महानिदेशक अतुल करवाल ने बताया कि कैसे बचावकर्ताओं में से एक ने मतिभ्रम महसूस किया कि वह खून देख रहा था,

जबकि दूसरे ने अपनी भूख खो दी क्योंकि उन्होंने कई मौतों और कष्टदायी दर्द से पीड़ित पीड़ितों को देखा। .

मैं हाल ही में बालासोर ट्रेन दुर्घटना में बचाव अभियान में लगे बचावकर्मियों से मिला था.किसी ने मुझे बताया कि उसे मतिभ्रम था

कि वह हर बार पानी देखते ही खून देख रहा था। एक अन्य कर्मी ने कहा कि इस बचाव अभियान के बाद उसे खाने की इच्छा नहीं हुई.

दुर्घटना में बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की नौ टीमों को तैनात किया गया था, जिसमें 288 लोग मारे गए थे और 1,000 से अधिक घायल हो गए थे।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विशेष बल ने 44 पीड़ितों को बचाया और मौके से 121 शव बरामद किए।

निदेशक ने ऐसी दुर्घटनाओं के मद्देनजर बचाव दल के मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में भी बताया।

टीमों को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने की आवश्यकता है. इसलिए इस उद्देश्य के लिए कई मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

बचावकर्ताओं के अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए परामर्श सत्र आयोजित किए जाते हैं।

करवाल ने यह भी उल्लेख किया कि इसी तरह के कार्यक्रम फरवरी में विनाशकारी तुर्की भूकंप के बाद बचाव दल के अभियान से लौटने के बाद आयोजित किए गए थे।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ भी अस्थायी आधार पर उनकी सेवाएं लेने के बजाय अपने रैंक में एक स्थायी काउंसलर को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है।

बालासोर में ट्रेन दुर्घटना में दो यात्री ट्रेनें बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, और बालासोर में बहनागा बाजार स्टेशन के पास एक मालगाड़ी शामिल थी,

जिसमें 21 डिब्बे पटरी से उतर गए और क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे सैकड़ों यात्री फंस गए।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुर्घटना में मारे गए 288 लोगों में से 205 की पहचान कर ली गई है और शवों को उनके परिवारों को वापस भेज दिया गया है,

Zजबकि शेष 83 के परिवारों को खोजने के प्रयास किए जा रहे हैं क्योंकि ओडिशा के अस्पताल शवों को संरक्षित करने के लिए समय से पहले दौड़ रहे हैं।

Next Story