राजनीति

2024 Lok Sabha Election में बीजेपी बढ़ाएगी अपना कुनबा, पूर्व PM की पार्टी से करेगी गठबंधन

Shiv Kumar Mishra
7 Jun 2023 6:32 AM GMT
2024 Lok Sabha Election में बीजेपी बढ़ाएगी अपना कुनबा, पूर्व PM की पार्टी से करेगी गठबंधन
x

2024 Lok Sabha Election: 2024 लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे पास आ रहा है, वैसे-वैसे राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां भी जोर पकड़ रही हैं. एक ओर जहां गैर बीजेपी पार्टियों को साथ लाने की कोशिश की जा रही है तो वहीं भगवा पार्टी अपने कुनबे को और बढ़ाने में जुटी है. इसी दिशा में वह कर्नाटक की अहम पार्टियों में से एक जनता दल सेक्युलर के साथ गठबंधन करने की तैयारी कर रही है. सूत्रों के मुताबिक, दोनों पार्टियां 2024 चुनाव के लिए एकसाथ आ सकती हैं.

जेडीएस ने बीजेपी से लोकसभा की 4 सीटों की मांग की है. अब देखना होगा कि क्या बीजेपी जेडीएस की इस मांग को मानती है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी जल्द जेडीएस के साथ गठबंधन पर फैसला ले लेगी.

पूर्व पीएम देवेगौड़ा दे चुके हैं संकेत

जेडीएस के सुप्रीमो एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को सवाल किया था कि क्या देश में कोई ऐसी पार्टी है जिसका भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोई संबंध नहीं है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी विरोधी मोर्चा बनाने की कोशिश के बारे में एक सवाल पर देवेगौड़ा ने कहा, मैं इस देश की राजनीति का विस्तार से विश्लेषण कर सकता हूं, लेकिन क्या फायदा? मुझे एक ऐसी पार्टी दिखाइए, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बीजेपी से जुड़ी नहीं है. मुझे पूरे देश में एक पार्टी दिखाइए, तब मैं जवाब दूंगा.

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, इसलिए मैं इस देश में राजनीतिक माहौल पर चर्चा नहीं करना चाहता. इसकी कोई आवश्यकता नहीं है, मैंने इसे प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद के रूप में देखा है...महाराष्ट्र में क्या हुआ? मैं कई घटनाओं का जिक्र कर सकता हूं. समान विचारधारा वाले दलों के अनुरोध पर बीजेपी के खिलाफ मोर्चा बनाने या इसमें शामिल होने के सवाल पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए देवेगौड़ा ने कहा, कौन सांप्रदायिक है, कौन सांप्रदायिक नहीं है, मुझे नहीं पता. सबसे पहले सांप्रदायिक और गैर सांप्रदायिक की परिभाषा तय हो जाए, फिर बहुत गुंजाइश है.

देवेगौड़ा ने कहा, आम चुनाव के संबंध में, कई तरह की चीजें हैं, हम इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं. हमारी ताकत हमारे कार्यकर्ता हैं. उन्हें एकजुट और प्रोत्साहित करके क्षेत्रीय पार्टी को मजबूत करने, इसे बचाने और आगे बढ़ाने की दिशा में काम करना होगा.

Next Story