राजनीति

अमित शाह का छत्तीसगढ़ दौरा रद्द, आखिर कारण क्या रहा?

Shiv Kumar Mishra
14 July 2023 3:27 AM GMT
अमित शाह का छत्तीसगढ़ दौरा रद्द, आखिर कारण क्या रहा?
x
Amit Shah's visit to Chhattisgarh cancelled, what was the reason

दिल्ली : राजनीतिक उथल-पुथल की दृष्टि से छत्तीसगढ़ आमतौर पर शांत प्रदेश माना जाता है मगर अब वहां राजनीति दिलचस्प हो गई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज होने वाला अपना छत्तीसगढ़ दौरा रद्द कर दिया है।और उधर कांग्रेस आज बस्तर जिले से कांग्रेस के दूसरे मंत्री मोहन मरकाम को शपथ दिलाएगी।

अमित शाह का यह 20 दिन में तीसरा दौरा होने वाला था। भाजपा वहां सबसे ज्यादा आदिवासी बहुल इलाकों को लेकर चिंतित है। उसी को देखते हुए कांग्रेस ने बस्तर से एक और मंत्री अभी अध्यक्ष पद से हटाए गए मरकाम के रूप में बनाने का फैसला लिया है।

इससे पहले दूसरे आदिवासी जिले सरगुजा से दो मंत्री हैं। इन दोनों आदिवासी जिलों में कुल 26 विधायक हैं जो सब के सब कांग्रेसी हैं। यही कांग्रेस की सबसे बड़ी ताकत हैं। कहा जाता है कि जो आदिवासी विधायक ज्यादा लाता है वही सरकार बनाता है।सरगुजा में 14 सीटें हैं और बस्तर में 12, सब कांग्रेस के पास हैं।

अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी छत्तीसगढ़ दौरा किया था। बीजेपी यहां 2018 की हार के बाद संभल नहीं पाई है। उधर कांग्रेस जोगी के पार्टी से चले जाने के बाद से मजबूत होती चली गई। 2003 से 2018 तक भाजपा ने छग में जोगी की वजह से शासन किया था। अब वही स्थिति कांग्रेस की है। भाजपा की कमजोरी उसका फायदा बन गई है।

लेकिन आज अमित शाह के दौरा रद्द होने से छत्तीसगढ़ में बीजेपी के कार्यकर्ता मायूस जरूर होंगे। अब देखना यह होगा कि अमित शाह के दौरे में क्या कारण है जिससे रद्द किया गया।

गृह मंत्री अमित शाह को आज छत्तीसगढ़ में नहीं जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज जाने वाले थे। वहाँ आज प्रत्येक विधानसभा की जानकारी के साथ संगठन की बैठक लेने वाले थे। लेकिन अपरिहार्य कारणों के चलते उनका दौरा रद्द हो गया है। इससे पहले अभी वो मध्यप्रदेश गए तो वहाँ राजनैतिक खबरों का भूचाल आ गया था।

Next Story