राष्ट्रीय

भाजपा को बड़ा झटका! कांग्रेस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी,आया चौंकाने वाला सर्वे

Shiv Kumar Mishra
21 Feb 2023 3:18 AM GMT
भाजपा को बड़ा झटका!  कांग्रेस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी,आया चौंकाने वाला सर्वे
x
लोकसभा चुनाव 2024 का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहा है वैसे वैसे राजनीतिक दलों को लेकर जनता की राय में परिवर्तन देखा जा रहा है।

देश में जब से गौतम अदाणी की आर्थिक अनियमितताओं का खुलासा हुआ है तब से हिन्दुओं के आईकान माने जाने वाले परिधान प्रमुख की साख पर भी नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है बल्कि भाजपा की इमेज को भी धक्का लगा है।

अभी अभी एबीपी न्यूज़ पर सबसे चौकाने वाली खबर ये आयी है कि इस समय भाजपा की साख में कमी आयी है और कांग्रेस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुयी है।

ये सर्वे लोकसभा चुनाव के पूर्व भाजपा की लोकप्रियता को परखने के लिए सी- वोटर एजेन्सी द्वारा किया गया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि सी- वोटर सर्वे एजेन्सी किसी विपक्षी दल या कांग्रेस समर्थित एजेन्सी नही है बल्कि ये भाजपा की ही सपोर्टर मानी जाती है।

काबिलेगौर हो कि इस सर्वे में लोकसभा चुनाव को लेकर अनेक सवाल पूछे गये जिनमें से एक सवाल ये भी था कि अगर चुनाव आज हुए तो कौन सी पार्टी जीतेगी, इसे लेकर जनवरी के सीवोटर सर्वे में बीजेपी को नुकसान हुआ है और कांग्रेस की लोकप्रियता का ग्राफ बढ़ा है। कैसे, आइए समझते हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आते जा रहा है वैसे वैसे राजनीतिक दलों को लेकर जनता की राय में परिवर्तन देखा जा रहा है।

हालाकि लोकसभा चुनाव में अभी करीब करीब एक साल का वक्त है लेकिन चुनावी बयार अभी से बहने लगी है। तरह तरह के चुनावी सर्वे से भी देश की राजनीतिक तस्वीर बदलने लगी है। इस के चलते भाजपा के लिए नकारात्मक संभावनाएं पेश होने लगी है।

आजतक और सीवोटर के जनवरी के 'मूड ऑफ द नेशन' चुनावी सर्वे में बताया गया है कि अगर आज चुनाव हुए तो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को 298 सीटों पर जीत मिलेगी, वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को 153 सीटें मिलती दिखाई गई हैं। अन्य पार्टियों के खाते में 92 सीटें जाती हुई दिखाई गई हैं।

* ये क्यों बीजेपी के लिए झटका*

दरअसल, करीब छह महीने (अगस्त 2022) पहले हुए सीवोटर के ऐसे ही सर्वे में एनडीए के पक्ष में 307 सीटें, कांग्रेस वाले गठबंधन यूपीए के हिस्से में 125 सीटें और अन्य दलों के खाते में 111 सीटें जाती हुई दिखाई गई थीं। जनवरी के सर्वे से पिछले साल के अगस्त वाले सर्वे की तुलना करें तो एनडीए को 9 सीटों का नुकसान हुआ है, वहीं कांग्रेस प्लस गठबंधन के मामले में ऐसी तुलना करने पर यूपीए को 28 सीटों का फायदा हुआ है। अन्य पार्टियों के मामले में भी 19 सीटों की बढ़त देखी जा रही है। इससे साफ होता है कि बीजेपी को झटका लगा है और कांग्रेस की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है।

*वोट प्रतिशत का हिसाब भी जाने*

सीवोटर के अगस्त 2022 वाले सर्वे में यूपीए का वोट प्रतिशत 28 फीसदी और जनवरी वाले सर्वेक्षण में 29 फीसदी दिखाया गया। इस लिहाज से कांग्रेस के लिए वोट प्रतिशत में एक फीसदी का फायदा हुआ है।

वहीं, बीजेपी की सीटें जहां घटती हुई नजर आईं, वोट प्रतिशत में उछाल ने उसे राहत दी है। अगस्त 2022 वाले सर्वे में एनडीए का वोट प्रतिशत 41 फीसदी था जो जनवरी वाले सर्वेक्षण में 43 फीसदी हो गया, इस प्रकार बीजेपी के हिस्से में 2 फीसदी वोट प्रतिशत का फायदा नजर आ रहा है।

संजय रोकड़े

पत्रकार

Next Story