राष्ट्रीय

चीन कर रहा है युद्ध की तैयारी, केंद्र सरकार छुपा रही है: राहुल गाँधी

Satyapal Singh Kaushik
16 Dec 2022 4:30 PM GMT
चीन कर रहा है युद्ध की तैयारी, केंद्र सरकार छुपा रही है: राहुल गाँधी
x
अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में दोनों देशों के सैनिकों के आमने-सामने आने के हालिया घटनाक्रम के बाद राहुल गांधी ने ये बातें कही।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को सरकार पर चीन द्वारा उत्पन्न खतरे को कम करके आंकने का आरोप लगाया है. राहुल ने कहा, 'चीन युद्ध की तैयारी कर रहा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशासन इसे स्वीकार नहीं कर रहा.' अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में दोनों देशों के सैनिकों के आमने-सामने आने के हालिया घटनाक्रम के बाद राहुल गांधी ने ये बातें कही.

भारत जोड़ो यात्रा पर कही यह बात

भारत जोड़ो यात्रा' पर निकले राहुल गांधी ने कहा, "चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है, घुसपैठ की नहीं. उनके हथियारों का पैटर्न देखें. वे युद्ध की तैयारी कर रहे हैं. हमारी सरकार इसे स्वीकार नहीं कर रही है. भारत सरकार रणनीति पर नहीं, घटनाओं पर काम कर रही है."।

तवांग सेक्टर पर सरकार द्वारा जवाब के बाद कही

राहुल गांधी ने कहा, "चीन ने हमारी जमीन ले ली है. वे सैनिकों पर हमले कर रहे हैं. चीन का खतरा स्पष्ट है. सरकार इसे अनदेखा कर रही है. चीन लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में हमले की तैयारी कर रहा है. भारत सरकार सो रही है." राहुल गांधी राजस्थान के दौसा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ 'भारत जोड़ो यात्रा' के एक पड़ाव पर बोल रहे थे.

राहुल गांधी की ये टिप्पणी तवांग सेक्टर पर सरकार के बयान के बाद आई है. हाल ही में सरकार ने कहा था कि चीन ने पिछले सप्ताह 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (पर "एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने" की कोशिश की थी. इस दौरान दोनों पक्षों के सैनिक घायल हो गए. भारतीय सेना ने चीन की कोशिश को सफलतापूर्वक निरस्त कर दिया था.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story