राष्ट्रीय

कांग्रेस के बड़े फेरबदल में 23 बड़े दिगज्जों को किया दरकिनार

Shiv Kumar Mishra
11 Sep 2020 4:43 PM GMT
कांग्रेस के बड़े फेरबदल में 23 बड़े दिगज्जों को किया दरकिनार
x
23 नेता दरकिनार, गुलाम नबी आजाद आनंद शर्मा और कपिल सिब्बल का कद घटा

Major reshuffle in Congress: कांग्रेस पार्टी में बड़ा फेरबदल किया गया है. रणदीप सिंह सुरजेवाला का कद बढ़ा है तो दूसरी तरफ 23 नेताओं को दरकिनार कर दिया गया है. सोनिया गांधी ने पी चिदंबरम, जितेंद्र सिंह, तारिक अनवर और रणदीप सुरजेवाला का सीडब्ल्यूसी का नियमित सदस्य बनाया है.

भारतीय राष्ट्र कांग्रेस पार्टी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) और अपनी सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी में बड़ा बदलाव किया है. कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad), अंबिका सोनी (Ambika Soni), मोतीलाल वोरा (Motilal Vora) और मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को महासचिव पद से हटा दिया है. कांग्रेस के बड़े फेरबदल में 23 नेताओं को दरकिनार कर दिया गया है. सोनिया गांधी के लिए बनाई गई सलाहकार समिति में भी आजाद को शामिल नहीं किया गया है. गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा सिर्फ वर्किंग कमिटी के सदस्य रहेंगे. जीतिन प्रसाद को बंगाल का प्रभारी बनाया गया. इस फेरबदल में कपिल सिब्‍बल का कद भी घट गया है.

सोनिया गांधी ने पार्टी मामलों में अपनी मदद के लिए विशेष समिति गठित की जिसमें ए के एंटनी, अहमद पटेल और अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला शामिल होंगे. वहीं, आशा कुमारी की पंजाब से छुट्टी कर दी गई है. हरीश रावत अब पंजाब कांग्रेस के प्रभारी महासचिव का पद संभालेंगे. पार्टी में रणदीप सिंह सुरजेवाला का कद बढ़ा गया है. कांग्रेस कार्यसमिति में राहुल गांधी का कद अब भी ऊपर है. सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के बाद उनका तीसरा स्थान है. राहुल गांधी के चहेते मधुसूदन मिस्त्री का कद बढ़ा है. वहीं अरविंदर सिंह लवली का कद भी बढ़ा है. सोनिया गांधी ने पी चिदंबरम, जितेंद्र सिंह, तारिक अनवर और रणदीप सुरजेवाला का सीडब्ल्यूसी का नियमित सदस्य बनाया है.

Next Story