राष्ट्रीय

कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीवारों की लिस्ट आएगी आज

Shiv Kumar Mishra
12 March 2020 6:35 AM GMT
कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीवारों की लिस्ट आएगी आज
x
ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस युवा को साधकर रखने के लिए राज्यसभा का प्रत्याशी बना सकती है.

राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा गुरुवार को कर सकती है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में जाने के बाद कांग्रेस युवा नेताओं पर दांव खेल सकती है. कांग्रेस अपने राज्यसभा कैंडिडेट की पहली लिस्ट दोपहर के बाद जारी कर सकती है. देश के 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की 13 मार्च यानी शुक्रवार को आखिरी दिन है और चुनाव 26 मार्च को होगा.

बता दें कि राज्यसभा की 55 सीटों में से 13 कांग्रेस के सदस्य हैं. इनमें मध्य प्रदेश, असम से लेकर महाराष्ट्र की सीटें शामिल हैं. इसके अलावा 15 बीजेपी के पास, 3 जेडीयू के पास और 4 AIADMK के पास जबकि बीजेडी के दो सदस्य हैं. साथ ही 18 सदस्य अन्य दलों के हैं, जिनमें एनसपी, शिवसेना और टीएमसी जैसे दल शामिल हैं.

मध्य प्रदेश में राज्यसभा चुनाव से ऐन पहले जिस तरह से कांग्रेस में बगावत मची है, इससे राज्यसभा की सीट का ही खतरा ही नहीं बल्कि कमलनाथ सरकार की परेशानी को भी बढ़ा दिया है. सिंधिया कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं और पार्टी ने उन्हें राज्यसभा का कैंडिडेट भी घोषित कर दिया है. ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस युवा को साधकर रखने के लिए राज्यसभा का प्रत्याशी बना सकती है.

राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटों में से कांग्रेस के खाते में दो सीटें आ रही है, जिनमें कांग्रेस पूर्व सांसद भंवर जितेंद्र सिंह को राज्यसभा भेज सकती है. इसके अलावा हरियाणा से कांग्रेस दीपेंद्र सिंह हुड्डा पर भी दांव खेल सकती है तो महाराष्ट्र से राजीव सातव को प्रत्याशी बनाया जा सकता है.

सूत्रों की मानें तो हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से साफ कर दिया है कि कुमारी शैलजा प्रदेश अध्यक्ष हैं, ऐसे में उन्हें राज्यसभा नहीं भेजा जाना चाहिए. राज्यसभा और प्रदेश अध्यक्ष में से एक पद अपने पास रखें. इसके अलावा भी कई युवा नेताओं की राज्यसभा में जाने की लॉटरी लग सकती है.

राज्यसभा की 55 सीटों में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र कोटे से हैं. महाराष्ट्र (7), ओडिशा (4), तमिलनाडु (6) और पश्चिम बंगाल (5) की सीटें दो अप्रैल को खाली हो रही हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश (4), तेलंगाना (2), असम (3), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (2), गुजरात (4), हरियाणा (2), हिमाचल प्रदेश (1), झारखंड (2), मध्य प्रदेश (3), मणिपुर (1) और राजस्थान (3) की सीटें 9 अप्रैल को खाली हो रही हैं. इसके अलावा मेघालय की एक सीट 12 अप्रैल को खाली हो रही है.

Next Story