राजनीति

पांच राज्यों में बदलने वाली है सरकार, जानिए राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,तेलंगाना और मिजोरम में कहां कितने चरणों में होगा चुनाव

Sonali kesarwani
9 Oct 2023 9:55 AM GMT
पांच राज्यों में बदलने वाली है सरकार, जानिए राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,तेलंगाना और मिजोरम में कहां कितने चरणों में होगा चुनाव
x
चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद से सभी पार्टियां एकदम चौकन्नी हो गई है।

भारतीय चुनाव आयोग ने देश के पांच राज्यों के लिए विधानसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है। चार राज्यों में चुनाव एक ही बार में होंगे जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान कराया जाएगा। विधानसभा चुनावों के परिणाम तीन दिसंबर को आ जाएंगे। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम में बहुप्रतीक्षित चुनाव प्रक्रिया पांच दिसंबर को पूरी हो जाएगी। मध्यप्रदेश तेलंगाना, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी 2024 में और मिज़ोरम विधानसभा कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होगा। पांचों राज्य में कुल 16 करोड़ मतदाता हैं। इसमें से 7.8 करोड़ महिला और 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता है। इसमें 60.2 लाख युवा पहली बार वोट करेंगे। जानिए कब किस तारीख को होगा मतदान और कब आएगा इसका परिणाम।

Also Read: योगी आदित्यनाथ ने शेयर किया डिजिटल क्रॉप सर्वे का आंकड़ा, सभी 75 जिलों में काम हुआ पूरा

पाँचों राज्यों की तारीख

राजस्थान में 27 नवंबर को मतदान होगा। यहां 200 सीटें हैं। कांग्रेस को यहां जीत मिली थी और यहां कांग्रेस की ही सरकार है। चुनाव आयोग ने बताया कि 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा। यहां 230 सीटें हैं। कांग्रेस को यहां जीत मिली थी लेकिन अब यहां भाजपा की सरकार है। चुनाव आयोग ने बताया कि 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। छत्तीसगढ़ में दो चरण में 7 और 17 नवंबर को मतदान होगा। यहां 90 सीट है। यहां अभी कांग्रेस की सरकार है। चुनाव आयोग ने बताया कि 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। तेलंगाना में 30 नंवबर को मतदान होगा। यहां 119 सीटें हैं। यहां टीआरएस को जीत मिली थी और उनकी ही सरकार है। चुनाव आयोग ने बताया कि 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। मिज़ोरम में सात नवंबर को मतदान होगा। यहां विधानसभा की 40 सीटें हैं। भाजपा समर्थित सरकार अभी सत्ता में है। चुनाव आयोग ने बताया कि 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे।

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, '17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक पूरे देश में किसी को भी वोटर लिस्ट से संबंधित कोई भी परिवर्धन, विलोपन और संशोधन कराना है तो उसका स्वागत है, वे ऐसा करा सकते हैं।' दिव्‍यांग (PwD) के कुल मतदाताओं की संख्या 17.34 लाख है। अगर वे मतदान केंद्र पर आकर मतदान नहीं कर सकते हैं तो उन्हें उनके घर से भी मतदान करने की सुविधा मिलेगी।

Also Read: 5 राज्यों में चुनाव की घोषणा के बाद मायावती का आया पहला रिएक्शन, जानिए पोस्ट कर क्या कहा?

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story