राजनीति

Modi & Kissa Kursi Ka: मोदी और किस्सा कुर्सी का या कुर्सी की लड़ाई!

Shiv Kumar Mishra
27 Aug 2023 8:35 AM GMT
Modi & Kissa Kursi Ka: मोदी और किस्सा कुर्सी का या कुर्सी की लड़ाई!
x
यह कहना ठीक है कि जो आजकल देखा जा रहा है वैसा 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले राजनीतिक माहौल में विपक्षी खेमे में "गठबंधन" नहीं था। मोदी और उनका खेमा शायद हालिया घटनाक्रम के लिए तैयार भी नहीं था. न ही वे शायद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (एकजुट भारत मार्च) या संसद में उनकी वापसी के लिए के लिए उत्साहित थे।

निलोफ़र सुहरावर्दी

क्या यह कहना सही होगा कि लाल किले से प्रधान मंत्री मोदी के संबोधन में आत्मविश्वास ही नहीं बल्कि अति आत्मविश्वास था। क्योंकि उन्होंने जोर देकर कहा था कि वह एक साल बाद उसी तारीख को फिर से वहां आएंगे और भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डालेंगे? बेशक, जैसा कि कई पर्यवेक्षकों ने व्यक्त किया है कि यह स्पष्ट रूप से आगामी लोकसभा चुनावों के लिए उनके चुनावी अभियान का एक हिस्सा है। कुछ आलोचकों द्वारा इस उद्देश्य के लिए राष्ट्रीय संबोधन का उपयोग करने पर भी सवाल उठाए गए हैं। लेकिन, सवाल यह है कि अगर वह अपनी आगामी "सफलता" के बारे में बेहद आश्वस्त हैं, तो चुनावी जीत के औपचारिक रूप से शुरू होने से पहले ही उन्हें जोर-शोर से इसकी घोषणा करने के लिए किसने प्रेरित किया है?

शायद, यह संदेश वास्तव में मतदाताओं के लिए नहीं था बल्कि कई अन्य दिशाओं में निर्देशित था। इनमें से सबसे स्पष्ट रूप से इस दौड़ में प्रतिद्वंद्वी राजनेता प्रतीत होते हैं। मोदी निश्चित रूप से इस बात को लेकर अति-आत्मविश्वास में रह सकते हैं कि चुनावी मैदान में उनका कोई मुकाबला नहीं कर सकताहै, कम से कम ऐसा तो लगता है। और इसलिए उन्होंने इसे जितना ज़ोर से और स्पष्ट रूप से कह सकते थे, उतना जोर से कहने का फैसला किया, ताकि जाहिर तौर पर यह बात उनके दिमाग में बैठ जाए। लेकिन, इस संदेश को वे चाहे जो भी समझें, इससे उन्हें चुनावी मैदान से बाहर धकेलने की संभावना न्यूनतम, यहां तक कि अस्तित्वहीन के रूप में भी देखी जा सकती है। वास्तव में, जिस गति के साथ अधिकांश विपक्षी दल अपने नवगठित गठबंधन के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए उनके द्वारा मोदी के संदेश को समझने और स्वीकार करने का प्रश्न न केवल कठिन है, बल्कि व्यावहारिक रूप से पचाना असंभव है। लेकिन जाहिर तौर पर, मोदी और उनके कट्टर समर्थकों के लिए यह कोई मायने नहीं रखता। बेशक, इससे एक और सवाल उठता है- क्यों? प्राथमिक रूप से कहें तो, वे ऐसे शब्दों, लहज़े और रवैये को पसंद करते हैं जो उन्हें, उनके नेता को भी, प्रसन्न करते हैं, भले ही उनके प्रतिद्वंद्वियों सहित दूसरों के लिए इसका महत्व कुछ भी हो। इस दृष्टिकोण से, प्रधानमंत्री के रूप में देश को संबोधित करने के लिए एक साल बाद लाल किले पर उनकी वापसी का दावा, शायद जानबूझकर/अनजाने में, खुद को और अपने प्रशंसकों को 2024 में अपनी सफलता के बारे में शायद आश्वस्त करने के उद्देश्य से किया गया था।

यह कहना ठीक है कि जो आजकल देखा जा रहा है वैसा 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले राजनीतिक माहौल में विपक्षी खेमे में "गठबंधन" नहीं था। मोदी और उनका खेमा शायद हालिया घटनाक्रम के लिए तैयार भी नहीं था. न ही वे शायद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (एकजुट भारत मार्च) या संसद में उनकी वापसी के लिए के लिए उत्साहित थे। कुछ हद तक, राहुल की यात्रा के प्रभाव और असर होने के बाद कर्नाटक चुनावों में कांग्रेस की सफलता ने विपक्षी दलों को लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन की अपनी योजना को गंभीरता से आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है। इस गठबंधन के वास्तव में एकजुट रहने की संभावनाओं पर अटकलें लगाना अभी जल्दबाजी होगी। कौन जानता है, कुछ राजनेताओं के नखरे दूसरों के लिए बड़ा राजनीतिक सिरदर्द बन सकते हैं।

लेकिन वर्तमान में I.N.D.I.A का गठन. ऐसा प्रतीत होता है कि (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) वर्तमान सत्ताधारियों के लिए राजनीतिक सिरदर्द बन गया है। इस संदर्भ में, सत्ता में वापसी को लेकर मोदी और भाजपा के पूरे आत्मविश्वास के बावजूद, वे इस बात से निराश हो सकते हैं कि अचानक एक साल पहले की तुलना में अधिक प्रतिद्वंद्वी अधिक मुखर और मुखर हो गए हैं। उनकी स्पष्ट संख्यात्मक ताकत को भी दरकिनार नहीं किया जा सकता। वर्तमान में, I.N.D.I.A. इसमें दो दर्जन से अधिक पार्टियां शामिल हैं. बेशक, जैसा कि पहले सुझाव दिया गया है, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि चुनाव से ठीक पहले या नतीजों के बाद यह ताकत बढ़ेगी या घटेगी।

इसमें भाजपा खेमे के भीतर कुछ "अशांति" के बारे में "रिपोर्ट" भी शामिल हैं। क्या इसका मतलब यह है कि वर्तमान में भारत की सबसे शक्तिशाली पार्टी के भीतर सब कुछ ठीक नहीं है? निस्संदेह, किसी भी राजनीतिक गठबंधन के सभी सदस्यों को पूरी तरह संतुष्ट रखना व्यावहारिक रूप से असंभव है। प्रतिद्वंद्वी खेमे के राजनेताओं को अपने पाले में प्रवेश सुनिश्चित करने की भाजपा की रणनीति ने कई बार उसके अपने कुछ सदस्यों के साथ-साथ सहयोगियों को भी निराश किया है। दूसरे शब्दों में, भाजपा की राजनीतिक रणनीति हमेशा उसके सभी सदस्यों को प्रसन्न नहीं करती है। 2022 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कई भाजपा सदस्यों ने पार्टी छोड़ दी। कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले भी ऐसा ही हुआ। बेशक, इसका मुकाबला उन लोगों की सूची बनाकर किया जा सकता है जो खेमा बदलकर भाजपा में शामिल हुए हैं। हालाँकि जो बात नज़रअंदाज नहीं की जा सकती वह यह है कि सभी सदस्यों को एक साथ रखने वाली राजनीतिक श्रृंखला शायद उतनी मजबूत नहीं है जितनी दिखती है। इससे पता चलता है कि शायद मोदी की 2024 में सत्ता में वापसी की बात उनकी पार्टी के सदस्यों को एकजुट रखने के लिए कही गई थी।

एक अन्य उद्देश्य उन अटकलों को दबाना हो सकता है कि 2024 में भाजपा की "सफलता" के बाद मोदी की जगह कौन लेगा। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि भाजपा की छवि मोदी के नाम के साथ मजबूती से जुड़ी हुई है। यदि पार्टी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में किसी और का नाम आगे करके चुनाव लड़ती है, तो भाजपा को महत्वपूर्ण संख्या में वोटों का नुकसान होने की संभावना है; चाहे नाम अमित शाह का हो, आदित्यनाथ योगी का या किसी और का. इसका मतलब यह नहीं है कि इन दोनों के पास महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से उतना नहीं जितना मोदी के पास भाजपा के भीतर और बाहर भी है। प्रतिष्ठित कुर्सी के लिए इन दोनों और कई अन्य भाजपा-दिग्गजों की महत्वाकांक्षाओं के बावजूद, मोदी के संबोधन के कुछ शब्दों ने निश्चित रूप से उन्हें कुछ समय के लिए स्तब्ध कर दिया है।

अब, इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ ये शब्द बीजेपी की सत्ता में वापसी सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं। सांप्रदायिक तनाव फैलाने सहित अन्य रणनीतियाँ इस पार्टी और भगवा ब्रिगेड की रणनीति का हिस्सा हो सकती हैं। यहां प्रमुख विपक्षी दल-कांग्रेस कहां खड़ी है? कहीं नहीं अगर I.N.D.I.A. वास्तव में गठबंधन के रूप में कार्य नहीं करता है। यदि, किसी चमत्कारी मोड़ के कारण, यह गठबंधन जीतने में कामयाब भी हो जाता है, तो "कुर्सी" और प्रमुख मंत्री पदों की लड़ाई इसे विपक्ष में वापस ला सकती है। यदि वे केंद्र में नहीं आ पाए तो इतिहास तक ही सीमित रहने की संभावना I.N.D.I.A के अधिकांश सदस्यों को मजबूर करेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन के रूप में काम करें। अगर वे अपनी विश्वसनीयता प्रदर्शित नहीं करते हैं तो कहीं नहीं रहने का डर उन्हें कम से कम कुछ समय के लिए अपने आपसी मतभेदों को ठंडे बस्ते में डालने के लिए प्रेरित कर सकता है। यह भाजपा को कहां रखता है - मोदी के नाम पर निर्भर और धार्मिक अतिवाद पर उसकी स्पष्ट निर्भरता? यहां, कोई भी मोदी द्वारा प्रदर्शित "अति-आत्मविश्वास" पर विचार करने के लिए मजबूर है और जैसा कि उनके नाम पर भाजपा की निर्भरता का उल्लेख किया गया है। यह भगवा ब्रिगेड और उसके सहयोगियों द्वारा सांप्रदायिक कार्ड के इस्तेमाल की व्याख्या नहीं करता है। यदि मोदी और उनकी पार्टी उनके नेतृत्व में 2024 में भाजपा की सफलता के बारे में "अति-आश्वस्त" हैं, तो चुनाव नजदीक आने के साथ-साथ बढ़ते उन्माद के साथ सांप्रदायिक रणनीतियों पर उनका पीछे हटना थोड़ा अजीब लगता है। और जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, उन्हें तय समय से पहले अपनी "वापसी" का दावा करने की ज़रूरत नहीं थी। जाहिर है, मोदी कोई जोखिम नहीं लेना चाहते।

विशेष रूप से, उन्होंने 15 अगस्त को लाल किले से "और भी अधिक आत्मविश्वास" के साथ राष्ट्र को संबोधित करने की बात कही। क्या यह मान लिया जाए कि हाल के घटनाक्रमों ने 2019 में प्रदर्शित उनके "आत्मविश्वास" को, कम से कम थोड़ा, हिला दिया है? 15 अगस्त 2018 को लाल किले से उनके संबोधन में एक साल बाद स्वतंत्रता दिवस पर उनके संबोधन का दृष्टिकोण शामिल नहीं था। और यह संभवतः बताता है कि इस वर्ष उनके स्पष्ट रूप से "अति-आत्मविश्वास" प्रदर्शित करने से क्या प्रतिबिंबित होता है। ऐसा लगता है कि यह प्रतिष्ठित कुर्सी की दौड़ में शामिल लोगों को यह बताने का उनका तरीका है कि वह उनसे आगे हैं। इसका तात्पर्य यह भी है कि उन्होंने स्पष्ट रूप से स्वीकार कर लिया है कि इस किस्सा कुर्सी का या कुर्सी के लिए टेल (लड़ाई) में सभी दावेदारों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। शायद, 2024 का चुनाव सिर्फ बीजेपी और I.N.D.I.A के बीच की दौड़ नहीं है। लेकिन अगली सरकार का नेतृत्व करने की आशा रखने वाले कुछ लोगों के लिए यह एक बड़ी राजनीतिक लड़ाई/जुआ भी है। अब स्थिति वैसी नहीं है जैसी 2014 या 2019 में थी, बल्कि मोदी के साथ-साथ उनके प्रतिद्वंद्वियों के लिए भी एक किस्सा कुर्सी का है!

निलोफ़र सुहरावर्दी संचार अध्ययन और परमाणु कूटनीति में विशेषज्ञता के साथ एक वरिष्ठ पत्रकार और लेखिका हैं। वह कई किताबें लेकर आई हैं। इनमें शामिल हैं:- मोदी की जीत, कांग्रेस के लिए एक सबक...? (2019); अरब स्प्रिंग, महज़ एक मृगतृष्णा नहीं! (2019), छवि और पदार्थ, कार्यालय में मोदी का पहला वर्ष (2015) और सांप्रदायिक मुहर के बिना अयोध्या, भारतीय धर्मनिरपेक्षता के नाम पर (2006)।
साभार

Next Story