राजनीति

मोदी की 2024 की तैयारी, नए चेहरों की बारी, बड़े बदलाव से करेगी 24 का किला फतह

Shiv Kumar Mishra
16 Jun 2023 5:46 AM GMT
मोदी की 2024 की तैयारी, नए चेहरों की बारी, बड़े बदलाव से करेगी 24 का किला फतह
x
सूत्रों के अनुसार इस साल बड़े बदलाव देखने को मिल सकते है।

जुलाई के महीने की पहले हफ्ते में मोदी मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल हो सकता है। भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेता ने इस मामले में जानकारी दी है। बताया गया है कि पार्टी के संगठन में भी उसके बाद बड़े बदलाव किए जा सकते हैं वैसे तो मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर अटकलें साल की शुरुआत से ही चल रही थी। लेकिन अभी तक यह परवान नहीं चढ़ पाया। जानकारी दी गई संसद के बजट सत्र के बाद पीएम मोदी यह बड़ा फैसला कर सकते हैं कुछ समय बाद एक नई तारीख आई 10 जून जो गुजर चुकी है। चर्चा आगे बढ़ी ऑफिस चर्चा होने लगी कि आप पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले मंत्रिमंडल विस्तार किया जाएगा प्रधानमंत्री इसी हफ्ते अमेरिका रवाना होने जा रहे हैं।

मोदी सरकार 9 साल पूरे होने का जश्न मना रही है जिसे लेकर भारतीय जनता पार्टी 1 महीने का महा संपर्क अभियान चला रही है। 31 मई से शुरू हुआ कार्यक्रम 30 जून तक चलेगा उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका से लौट आएंगे साल 2023 के आखिर में चार राज्यों के विधानसभा होने हैं नए साल की शुरुआत मैं देश में लोक सभा चुनाव होगा।

इस लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी एनडीए का विस्तार करने में जुटी हुई है। तेलुगू देशम पार्टी, जनता दल, जीतन राम मांझी की पार्टी हम जैसे दलों से लगातार बातचीत जारी है। वहीं यूपी में ओमप्रकाश राजभर से आज वाराणसी के सर्किट हाउस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की इसके अलावा भी कुछ क्षेत्रीय पार्टियों से गठबंधन को लेकर बीजेपी लगातार प्रयास कर रही है। 2019 में मोदी पार्टी सरकार बनने के बाद से अब तक सिर्फ एक बार जुलाई 2021 में फेरबदल हुआ है। इसके बाद अभी जल्द में 18 मई को किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय वापस ले लिया गया और उनके राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल को कानून मंत्री कानून मंत्रालय से हटाकर स्वास्थ्य विभाग में भेज दिए उनकी जगह केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को यह जिम्मेदारी दी गई जबकि मोदी सरकार पहली सरकार में तीन बार मंत्रिमंडल में बड़े फेरबदल किए गए थे। अब फिर बदल चुनाव को देखते हुए बड़े स्तर पर किया जा रहा है की तैयारी जारी है। सूत्रों के मुताबिक सरकार से कुछ लोगों को संगठन में भेजा जा सकता है। उसी तरह से संगठन से भी कई बड़े चेहरों को छुट्टी पर भेजा जा सकता है। भाजपा के बड़े नेता ने बताया है कि कौन बाहर जाएगा कौन भीतर रहेगा यह सिर्फ दो लोगों को ही पता है जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह बाकी तो सब अपना अंदाजा लगा रहे हैं।

ऐसी खबरें छन कर आ रही हैं कि स्पीक में शामिल दो बड़े मंत्रियों को संगठन में महासचिव की ज़िम्मेदारी दी जा सकती है। लोकसभा के सांसदों को मंत्रिमंडल में प्राथमिकता दिए जाने की बात कही जा रही है. जिन मंत्रियों का प्रदर्शन बेहतर रहा है उन्हें नहीं छेड़ा जाएगा। पिछली बार के फेरबदल में प्रकाश जावड़ेकर और रविशंकर प्रसाद को ड्रॉप कर दिया गया था। जेडीयू के एनडीए से अलग होने के बाद आर सी पी सिंह वाली जगह भी ख़ाली है। शिव सेना के एकनाथ शिंदे गुट को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। लोकसभा चुनाव के लिहाज़ से महाराष्ट्र, बिहार और बंगाल बीजेपी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. खबर है कि इन राज्यों से नए चेहरों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

12 उपाध्यक्षों के बदलने की उम्मीद

जेडीयू के अलग होने के बाद से बीजेपी बिहार में अपना विस्तार करने में जुटी है। पार्टी फिर से चिराग़ पासवान से गठबंधन करने के मूड में है। ऐसे में चिराग़ को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. अभी तो उनके चाचा पशुपति कुमार पारस मोदी सरकार में मंत्री हैं। संगठन में बदलाव के लिहाज़ से 9 महासचिवों में तीन से चार नेताओं को बदले जाने की चर्चा है। कई राज्यों के प्रभारी भी बदले जाने पर फ़ैसला हो चुका है. यूपी में राधा मोहन सिंह की जगह किसी बड़े और भरोसेमंद नेता को ये ज़िम्मेदारी दी जा सकती है। अमित शाह से लेकर जेपी नाड्डा जैसे दिग्गज नेता यूपी के प्रभारी रह चुके हैं। बीजेपी के 12 उपाध्यक्षों में से भी कुछ को बदलने की खबरें आ रही हैं।

Next Story